अब MOBILE नहीं होगा डिस्चार्ज ,चलते-चलते हो जायेगा चार्ज

img

 

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

नई दिल्ली।। विज्ञान दिन पर दिन तरक्की कर रहा है और नित नए अविष्कार हो रहे हैं। मोबाइल की दुनिया में भी कुछ ऐसा ही अविष्कार हुआ है। वैज्ञानिकों के एक ग्रुप जिसमें एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी शामिल है ने एक ऐसे अल्ट्रा थिन डिवाइस का निर्माण किया है, जिसकी मदद से इंसान केवल चल फिर कर या हाथ हिलाकर ही स्मार्टफोन जैसे डिवाइस को चार्ज कर पाएंगे।

खबर के मुताबिक, ये डिवाइस बैटरी टेक्नोलॉजी पर आधारित है और ब्लैक फॉसफोरस के लेयर्स से बनी हुई है। इसमें कुछ एटम्स की ही मोटाई है, इस डिवाइस से बेहद कम फ्रिक्वेंसी में ही हाथ हिलाने जैसी प्रक्रिया करके ही थोड़ी मात्रा में बिजली पैदा की जा सकती है।

यूएस में वांडरबिल्ट विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर कैरी पिंट ने कहा, ‘भविष्य में, मुझे उम्मीद है कि हम सभी अपने व्यक्तिगत उपकरणों के लिए अपने मोशन और पर्यावरण से एनर्जी पैदा कर खुद ही चार्जिंग डिपो होंगे।

रिसर्चर्स का मानना है कि, इससे पहले के तकनीकों में जिससे इंसानी क्रियाकलापों से ही बिजली पैदा करने की तकनीक इजाद की गई थी उनकी तुलना में ये डिवाइस ज्यादा फायदेमंद है तथा ये काफी सूक्ष्म भी है।

इस तकनीकी का फायदा भविष्य में इलेक्ट्रीफाइड कपड़े बना कर भी उठाया जा सकता है। ये भविष्य में लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले से भरे हुए कपड़ों को बिजली मुहैया करा सकता है। इससे इंसान स्मार्टफोन में एक टैप से ही पहने हुए कपड़े का कलर और पैटर्न बदल पाएंगे।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/5800

Related News