img

लखनऊ ।। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में इस पर मुहर लग गई है। अब योगी आदित्यनाथ कल लखनऊ कांशीराम उपवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

पूर्वांचल में गहरी पैठ रखने वाले योगी आदित्यनाथ (अजय सिंह) कट्टर हिन्दुत्व की छवि रखते हैं। हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक आदित्यनाथ तमाम हिन्दू संगठनों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं। दस वर्षों से अधिक समय तक वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे।

राजपूत परिवार से आनेवाले योगी आदित्यनाथ ने स्नातक (विज्ञान) की उपाधि एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से ली। 12वीं लोकसभा में योगी आदित्यनाथ सबसे कम उम्र के सांसदों में शामिल थे। उस वक्त उनकी उम्र महज 26 साल थी।

आदित्यनाथ 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। वर्तमान में वे गोरखपुर से सांसद होने के साथ ही गोरखनाथ मंदिर के महंत भी हैं।

12 सितंबर 2014 को महंत अवैद्यनाथ की मृत्यु के बाद आदित्यनाथ को यह पद सौंपा गया। योगी आदित्यनाथ ने नाथ सम्प्रदाय के मद्देनजर 14 सितंबर 2014 को गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर का निर्माण करवाया।

--Advertisement--