इस मंदिर में ताला लगाने से खुलती है किस्मत, एक बार यह भी करके देख लीजिए

img

नई दिल्ली: देखिए ये बात तो हम सभी जानते हैं कि समय से पहले और किस्मत से बढ़कर किसी को कुछ नहीं मिलता, किसी की किस्मत अच्छी हो तो भिखारी के दिन भी बदल जाते हैं। आपने कई ऐसे किस्से सुने होंगे जिनमें इंसान अचानक से अमीर हो गया हो। अक्सर ऐसा भी देखा गया है, जब हम सभी स्कूल में रहे होंगे, हम में से कई बच्चे ऐसे भी थे जो पढ़ाई में कमजोर थे और कोई सोच भी नहीं सकता था कि आने वाले जीवन में वे क्या करेंगे। लेकिन आज जब हम उन्हें देखते हैं, तो वे हमसे बहुत आगे निकल जाते हैं और वह जीवन जी रहे होते हैं जिसके बारे में हम केवल सपने देखते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है कि भाग्य के बल पर ही कोई व्यक्ति आगे बढ़ सकता है, किस्मत भी साथ देती है जब आप साथ मिलकर मेहनत करते हैं। भारत में ऐसी कई मान्यताएं हैं जैसे कई देवी-देवताओं के मंदिर हैं जहां आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। और ऐसी कई मान्यताएं हैं जैसा कि हमने एक ऐसे मंदिर के बारे में एक लेख में बात की थी जहां अगर आप मंदिर की गुड़िया चुराते हैं, तो आपको एक बेटा मिलता है। आज हम एक ऐसी मान्यता के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां आप अपनी किस्मत को ताला लगाकर या बांधकर खोल सकते हैं।

कानपुर के बंगाली मोहल इलाके में एक मंदिर है और यह मंदिर भारत के अनोखे मंदिरों में से एक है। इसे कब और किसके द्वारा बनाया गया था? यह कोई नहीं जानता। मंदिर में मां काली की मूर्ति स्थापित है। पुजारी और भक्त बताते हैं कि जब मंदिर में मन्नत का ताला लगाया जाता है, तो माता भी अपने भक्तों के भाग्य के ताले बहुत जल्द खोल देती हैं। यही कारण है कि मन्नत पूरी होते ही भक्त इस ताले को खोलने के लिए आते हैं। हालांकि, मंदिर कब और किसने बनवाया? यह कोई नहीं जानता। पुजारी यह भी बताते हैं कि उन्हें भी उनके पूर्वजों ने बताया है कि इस मंदिर की स्थापना दशकों पहले हुई थी।

Related News