घर बैठे कर ही भारतीय अब चीन की माली हालत करेंगे खराब, गूगल पर ये हो रहा सर्च

img

भारत-चीन के बीच इन दिनों तनाव का माहौल बना हुआ है. आपको बता दें कि ऐसे में चीन ने भारत पर हमला करके सैन्‍य के साथ-साथ आर्थिक मुसीबत भी मोल ले ली है। भारत के साथ व्‍यापार चीन के लिए बेहद अहम है और भारतीय वहीं पर चोट करने की तैयारी में हैं। बड़ी संख्‍या में लोगों ने चीनी उत्‍पादों के बहिष्‍कार का मन बनाया है।

वहीँ चीनी सामान का बहिष्कार करते हुए कुछ ने तो अपनी चाइनीज टीवी, स्‍मार्टफोन तोड़कर इसकी शुरुआत कर दी है। सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियोज खूब शेयर हो रहे। दूसरी तरफ, भारत में चीन के कौन-कौन से प्रॉडक्‍ट्स मिलते हैं, ये पता लगाने के लिए गूगल का इस्‍तेमाल हो रहा है।

आपको बता दें कि वहीँ पिछले 48 घंटों में गूगल पर ‘List of chinese products in India’, ‘ban chinese products’ और ‘boycott chinese products’ जैसे सर्च बढ़े हैं।भारत में TikTok, UC Browser, Bigo Live, Shareit जैसी ऐप्‍स के करोड़ों यूजर्स हैं। लद्दाख में 20 जवानों के शहीद होने की सूचना मिलने के बाद इन ऐप्‍स से भारतीयों का मोहभंग होना शुरू हो गया है।

वहीँ कुछ लोग किसी भी तरह चीन को चोट पहुंचाना चाहते हैं। कई यूजर्स ने चीनी ऐप्‍स अनइंस्‍टॉल करने की जानकारी सोशल मीडिया पर दी। कुछ ने कहा कि भारत सरकार ही चीनी ऐप्‍स पर पाबंदी लगाए।कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने 500 से भी ज्‍यादा ‘मेड इन चाइना’ प्रॉडक्‍ट्स की लिस्‍ट जारी की है। CAIT की अपील है कि इन उत्‍पादों का हालिया तनाव के बाद बहिष्‍कार किया जाए।

इसके साथ ही इस लिस्‍ट में किचन आइटम्‍स, फैब्रिक, टेक्‍सटाइल्‍स, कपड़ों से लेकर जूलरी, फुटवियर, हैंडबैग्‍स, कॉस्मेटिक्‍स और इलेक्‍ट्रॉनिक प्रॉडक्‍ट्स शामिल हैं। बहुत सारे लोग यह भी कह रहे कि चीन का बायकॉट करने से ही काम नहीं चलेगा, भारतीय उत्‍पादों को भी सपोर्ट करना होगा ताकि हमारी अर्थव्‍यवस्‍था फले-फूले।

पीड़ित परिवार ने कमिश्नरी पर किया आत्मदाह का प्रयास, पुलिस पर दबंगों का साथ देने का आरोप

Related News