img

उप्र पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख तय हो गई है। परीक्षा 18 फरवरी को आयोजित करने की योजना है। इस संबंध में परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। एडमिट कार्ड फरवरी के पहले हफ्ते में जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होगी, इसलिए परीक्षा की तैयारियां अभी से तेज की जा रही हैं। एग्जाम के लिए केंद्र भी लगभग तय हो चुके हैं। एग्जाम में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए भी विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं। परीक्षा एक दिन में होगी या कई चरणों में, इसकी अभी कोई डिटेल नहीं भेजी गई है।

आपको बता दें कि उम्मीद थी कि इस बार लमसम 34 से 35 लाख अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे, मगर इस बार रिकॉर्ड टूट गया है। इस बार 50 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इतने अभ्यर्थी पहले कभी नहीं आये। यह संख्या इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि बीते पांच साल से कोई भर्ती नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा 2 से 3 शिफ्ट में आयोजित की जा सकती है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म में सुधार के लिए 20 जनवरी 2024 तक का वक्त दिया गया है। इसके साथ साथ फीस जमा करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2024 है।

गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। हर गलत जवाब के लिए 0.5 अंक काटे जायेंगे। यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के अंक समान हैं, तो उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास एनसीसी बी सर्टिफिकेट या डीओईसी ओ लेवल या प्रादेशिक सेना में दो साल का अनुभव है। अगर इसमें कुछ नहीं है तो जो ज्यादा उम्र के हैं उन्हें योग्यता में ऊपर रखा जाएगा।

--Advertisement--