युवाओं के लिए खुशखबरी, चंडीगढ़ में शिक्षक पद पर जुड़ने का सुनहरा मौका

img

यूटी के सरकारी विद्यालयों में टीचरों की कमी को पूरा करने के लिए 303 टीजीटी शिक्षकों की भर्ती की जा रही है, जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। चंडीगढ़ प्रशासन 9 वर्ष पश्चात ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 303 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। यs प्रक्रिया 26 फरवरी से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी. पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

अप्लाई करने के लिए आपको शिक्षा महकमे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। विभाग टीजीटी के 12 विषयों के लिए भर्ती कर रहा है। जिसमें 21 से 37 वर्ष की आयु का कोई भी योग्य आवेदक अप्लाई कर सकता है। विभाग ने इससे पहले वर्ष 2015 में टीजीटी पदों पर नियमित भर्ती निकाली थी।

ऑनलाइन आवेदन के बाद 150 अंकों का रिटेन एग्जाम होगा। आवेदकों की नियुक्ति उनकी योग्यता के आधार पर की जाएगी। विभाग केंद्रीय सेवा नियमों के तहत भर्ती करेगा। जिसमें नियोजित शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा. शिक्षा विभाग में फिलहाल करीब 1300 शिक्षकों की कमी है. इस कमी को पूरा करने के लिए विभाग ने एनटीटी के 100 पदों, जेबीटी के 396 पदों और पीजीटी के 98 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसे भी जल्द पूरा कर लिया जायेगा. तत्पश्चात, स्कूलों में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी. इसलिए ऑनलाइन आवेदन 26 फरवरी से 18 मार्च तक भरे जाएंगे।

Related News