इंडिया आर्मी को और ज्यादा शक्तिशाली बनाने के लिए आएंगे 118 अर्जुन टैंक, रक्षा मंत्रालय ने दिया ऑर्डर

मोदी सरकार ने फौज को और मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंकों का ऑर्डर दे दिया है

मोदी सरकार ने सेना को और मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंकों का ऑर्डर दिया है। बताया जा रहा है इन टैंकों की खरीद में 7523 करोड़ रुपये खर्च होने के बारे में कहा गया है। रक्षा मंत्रालय ने बीते गुरुवार को इंडियन आर्मी के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन की खरीद के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर मुहर लगा दी।

tank

मिली सूचना के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने इन टैंकों के लिए हेवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया है। आपको याद दिला दें कि एमबीटी एमके-1A, अर्जुन टैंक का एक नया संस्करण है। खबरों के मुताबिक मोदी सरकार ने फौज को और मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंकों का ऑर्डर दे दिया है।

बताया जा रहा है इन टैंकों की खरीद में 70523 करोड़ की राशि खर्च होंगी। रक्षा मंत्रालय ने बीते बृहस्पतिवार को इंडियन आर्मी के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन की खरीद के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट को फाइनल किया है। ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने इन टैंकों के लिए हेवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया है।

तो वहीं दूसरी ओर मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ये टैंक दिन और रात्रि दोनों टाइम में सटीक लक्ष्य लगा सकता है। साथ ही सभी इलाकों में आराम से जा सकता है। इसने कुछ नए प्रौद्योगिकी को भी ऐड किया गया है। ये सटीक और बेहतर मारक क्षमता से लैस है। इसे डीआरडीओ ने डिजाइन और विकसित किया है। ये अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों में स्वदेशी क्षमता का प्रदर्शन करने वाली एक प्रमुख परियोजना होगी।

आपको बता दें कि इस सौदे से एमएसएमई समेत 200 से ज्यादा भारतीय कंपनियों के लिए रक्षा निर्माण में एक बड़ा अवसर खुलेगा और करीब 8 हजार लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *