img

Unemployment In India: हरियाणा कौशल रोजगार निगम कॉन्ट्रैक्ट स्वीपर पद के लिए हरियाणा से 46 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस उम्मीदवारी आवेदन में बड़ी संख्या में उच्च शिक्षित युवा शामिल हैं। 15 हजार रुपए सैलरी वाली इस जॉब के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट ने आवेदन किया है। 15 हजार प्रति माह वेतन वाली इस नौकरी के लिए 6 अगस्त से 2 सितंबर तक 39,990 ग्रेजुएट्स और 6112 से ज्यादा पोस्ट-ग्रेजुएट्स ने आवेदन किया है।

हरियाणा के सरकारी विभागों में पहले संपर्क के आधार पर ठेकेदारों के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती की जाती थी, मगर भाजपा सरकार के कार्यकाल में हरियाणा कौशल रोजगार निगम की स्थापना की गई। अब इसके माध्यम से सरकारी विभाग, नगर निगम और अन्य निगमों में कर्मचारियों की भर्ती की जाती है। निगम की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आने से अधिकारी भी हैरान हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि आवेदकों द्वारा गलती से नौकरी के लिए आवेदन करने की संभावना बहुत कम है क्योंकि नौकरी के विज्ञापन में काम की स्थिति और प्रकृति को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है।

रोजगार की शर्तें क्या हैं?

विज्ञापन के मुताबिक सफाई कर्मचारी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक शपथ पत्र जमा करना होगा। इसमें उन्होंने नौकरी के लिए दिए गए विज्ञापन को ध्यान से पढ़ा है। जिसमें सार्वजनिक स्थानों, सड़कों, इमारतों में सफाई, झाड़ू लगाना और कचरा संग्रहण शामिल है। साथ ही विज्ञापन में यह भी दिया गया है कि यदि अभ्यर्थी का चयन हो जाता है तो उसे उसके जिले में ही नियुक्ति दी जायेगी।

बेरोजगारी में वृद्धि

केंद्र सरकार के आंकड़ों से साफ है कि हरियाणा में बेरोजगारी दर बढ़ी है। हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के लिए बेरोजगारी दर अप्रैल से जून 2024 तिमाही के दौरान बढ़कर 11.2 प्रतिशत हो गई है। जनवरी से मार्च के दौरान यह दर 9.5 फीसदी थी। जबकि 15 से 29 साल की महिलाओं की बेरोजगारी दर जनवरी से मार्च में 13.9 फीसदी से बढ़कर अप्रैल से जून में 17.2 फीसदी हो गई है।

--Advertisement--