वास्तु के अनुसार इन पौधों को घर में लगाने से होती है तरक्की, बस तरीका जान लो

नई दिल्ली: अगर आपको घर में पौधे लगाने हैं तो ऐसे पौधे लगाने चाहिए जिन्हें वास्तु शास्त्र में सबसे अच्छा बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पौधे लगाने से घर के लोगों में समृद्धि आती है। तो वहाँ धन वृद्धि होती है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने घरों को सजाने के लिए कई तरह के पौधे लगाते हैं। ऐसी हरियाली पसंद करने वाले लोगों को वास्तु के अनुसार पौधे लगाने चाहिए। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें लगाने से वास्तु दोष नहीं होता है।

अनार का पौधा
ऐसा कहा जाता है कि अनार का पौधा लगाने से घर में रहने वाले लोगों में समृद्धि आती है। कर्ज से छुटकारा। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में अनार का पौधा लगाया जाए तो यह बहुत ही शुभ होता है।

पौधे अवश्य लगाएं
कहा गया है कि घर में लोबिया का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। वो भी हरी बीन्स। विघ्नों को दूर करने वाले भगवान गणेश को हरा दूब बहुत प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि हर दिन भगवान गणेश को 11 गांठ हरे दूब का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही घर में सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है।

हल्दी का पौधा
घर में हल्दी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। हल्दी में औषधीय गुण होने के साथ-साथ इसका उपयोग पूजा में भी किया जाता है। इसे घर में स्थापित करना होगा।

बेल का पौधा
कहा जाता है कि जिस घर में बेल का पौधा लगाया जाता है उस घर में भगवान भोलेनाथ का वास होता है। बेल का फल और बेल का पत्ता, जिसे बेलपत्र भी कहा जाता है, भगवान भोलेनाथ को बहुत पसंद है।

बाँस का पौधा
वहीं बांस के पौधे के संबंध में कहा गया है कि इसे घर में लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार इसे ईशान कोण में रखना चाहिए। यदि यह संभव न हो तो इसे उत्तर दिशा में भी लगाया जा सकता है। कहा जाता है कि जिस घर में बांस का पौधा लगाया जाता है उस घर में पैसों की कमी नहीं होती है।