क्या आप भी हैं मोबाइल पर बार-बार आने वाले विज्ञापनों से परेशान, तो ऐसे करें ब्लॉक

अक्सर जब आप किसी सोशल मीडिया या किसी शॉपिंग साइट्स पर कुछ भी सर्च करते हैं तो उससे जुड़े प्रोडक्ट हमारी दूसरी सर्च में भी दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनियां फोन के जरिए एड ट्रैकिंग करती हैं और फिर कंपनी आपको लुभाने के लिए आपको और अन्य संबंधित उत्पादों को अन्य खोजों में दिखाती रहती है। लेकिन आप विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक कर सकते हैं।

Android पर विज्ञापन ट्रैकिंग ब्लॉक करें

एंड्रॉइड पर, सेटिंग्स में जाएं और ‘Google’ पर जाएं, Google के तहत, ‘विज्ञापन’ विकल्प पर टैप करें और ‘विज्ञापन आईडी रीसेट करें’ पर टैप करें। अपने फ़ोन पर Google द्वारा विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक करने के लिए, ‘विज्ञापन व्यक्तित्व से बाहर निकलें’ पर टैप करें। अब नीचे स्क्रॉल करें और ‘साझा डेटा का उपयोग करके वैयक्तिकृत’ चुनें और इसे उन सभी ऐप्स के लिए बंद कर दें जिन्हें आप देखते हैं।

Google मेनू से बाहर निकलें, और सेटिंग पर गोपनीयता मेनू पर जाएं। यदि आप ‘नैदानिक ​​डेटा भेजें’ और ‘विपणन जानकारी प्राप्त करें’ देखते हैं, तो उन सभी को बंद कर दें। यहां, ‘एंड्रॉइड पर्सनलाइजेशन सर्विस’ (यदि मौजूद है) को भी बंद कर दें। ‘डिवाइस पर्सनलाइज्ड सर्विसेज’ पर भी टैप करें और डेटा क्लियर करें। इस विकल्प के नीचे आप Google सेवाओं के लिए गोपनीयता टॉगल देखेंगे। इनमें से प्रत्येक विकल्प के अंतर्गत, प्रत्येक सुविधा के लिए Google की ट्रैकिंग बंद करें।