नवंबर के महीने में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों के अनुसार प्‍लान करें अपने काम

देश के सभी बेंक 1 नवम्बर (रविवार), 8 नवम्बर (रविवार), 14 नवम्बर (शनिवार), 15 नवम्बर (रविवार), 22 नवम्बर (रविवार), 28 नवम्बर (शनिवार), 29 नवम्बर (रविवार) और 30 नवम्बर (सोमवार) को बंद रहेंग। इनमें 14 नवम्बर को दीवाली और 30 नवम्बर को गुरु नानक जयंती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के दिशानिर्देश के मुताबिक मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में बैंक 6 नवम्बर को वांग्ला के करण बंद रहेंगे।

नई दिल्ली। नवम्बर महीने में घनतेरस, दीवाली,  छठ पूजा सहित गुरु नानक जयंती के अवसर पर देश के सरकारी और नीजि बैंक 8 दिन बंद रहेंगे। देश के सभी बेंक 1 नवम्बर (रविवार), 8 नवम्बर (रविवार), 14 नवम्बर (शनिवार), 15 नवम्बर (रविवार), 22 नवम्बर (रविवार), 28 नवम्बर (शनिवार), 29 नवम्बर (रविवार) और 30 नवम्बर (सोमवार) को बंद रहेंगे।

इनमें 14 नवम्बर को दीवाली और 30 नवम्बर को गुरु नानक जयंती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के दिशानिर्देश के मुताबिक मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में बैंक 6 नवम्बर को वांग्ला के करण बंद रहेंगे।

bank closed

इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों के विभिन्‍न शहरों अहमदाबाद, बेलापुर, बंगालिरी, गंगटोक, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में सभी बैंक 16 नवम्बर को भी बंद रहेंगे,  क्योंकि इस दिन विक्रम संवत के हिसाब से नया साल और चित्रगुप्त जयंती के साथ भाईदूज का त्योहार है।

इसके अलावा नवम्बर 17 को बैंक गंगटोक और इंफाल में निंगोल चक्कोउबा के अवसर पर बंद रहेंगे। बिहार में छठ पूजा के कारण बैंक 20 और 21 नवम्बर को बंद रहेंगे। वहीं, शिलॉन्ग में बैंक 23 नवम्बर को सेंग कुट्सनेम के कारण बंद रहेंगे। इन छुट्टियों के दौरान बैंकों के ब्रांच बंद रहेंगे,  लेकिन ऑनलाइन और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्‍ध रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *