बर्थडे स्पेशल : फिल्मों में आने से पहले कीर्तन किया करते थे मीका सिंह, ऐसे हासिल किया मुकाम

'सावन में लग गई आग' गाने से मशहूर हुए बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर और रैपर मीका सिंह का जन्म 10 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में हुआ था।

‘सावन में लग गई आग’ गाने से मशहूर हुए बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर और रैपर मीका सिंह का जन्म 10 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में हुआ था। उनके पिता अजमेर सिंह और मां बलबीर कौर राज्य स्तर के रेसलर थे। मीका का असली नाम ‘अमरीक सिंह’ है। मीका को बचपन से ही गायन के क्षेत्र में रुचि थी। महज आठ साल की उम्र में उन्होंने गायन की शिक्षा लेनी शुरू कर दी। 12 साल की उम्र में तबला और हारमोनियम बजाना सीख गए थे और 14 साल की उम्र में मीका ने गिटार बजाना शुरू कर दिया था। फिल्मों में आने से पहले मीका कीर्तन गाया करते थे। साल 1998 में मीका ने अपना पहला एल्बम लांच किया, जिसका नाम था ‘ग्रेटेस्ट इंडीपॉप एल्बम एवर’। इस एल्बम का गाना ‘सावन में लग गई आग’ गाकर मीका रातो-रात मशहूर हो गए।
mika singh

एलबम लॉन्च किए

पहली एलबम की सफलता के बाद मीका ने ‘गबरू’, ‘दुनाली’, ‘समथिंग समथिंग’ और ‘इश्क ब्रांडी’ एलबम लॉन्च किए। साल 2006 में मीका ने फिल्म ‘प्यार के साइड इफ्फेक्ट’ से बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में मीका ने ‘दिल तोड़ के ना जा (रीमिक्स)’ गाया था। इसके बाद मीका को हिंदी के साथ-साथ बंगाली, मराठी, तेलुगु, कन्नड़ आदि भाषाओं की फिल्मों में भी गाना गाने के ऑफर मिलने लगे। मीका के गाये कुछ प्रमुख गानों में दिल में बजी गिटार (अपना सपना मनी मनी), मौजा ही मौजा(जब वी मेट), दिल बोले हड़िप्पा (दिल बोले हड़िप्पा), आपका क्या होगा(हॉउसफुल), इब्न बतूता (इश्कियां), जुगनी(तनु वेड्स मनु), ढिंक चिका (रेड्डी), जुम्मे की रात है (किक), ऐसी तैसी (शुभ मंगल ज्यादा सावधान) आदि शामिल हैं।

मीका सिंह अभी तक अविवाहित

मीका सिंह ने गाना गाने के साथ-साथ कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है, जिसमें मिट्टी, लूट, बलविन्दर सिंह फेमस हो गया आदि शामिल हैं। इसके अलावा मीका छोटे पर्दे के कई शो में भी नजर आ चुके हैं, जिसमें झलक दिखला जा, म्यूजिक का महामुकाबला, द वॉयस इंडिया, इस जंगल के मुझे बचाओ, टशन ए इश्क, बिग बॉस सीजन 9, सारेगामापा 2016 और इंडिया के मस्त कलंदर आदि शामिल हैं। मीका सिंह अभी तक अविवाहित है और गानों के साथ-साथ उनका विवादों से भी गहरा रिश्ता रहा है, जिसकी वजह से वह अक्सर चर्चा में रहते हैं। मीका सिंह इंडस्ट्री के जाने-माने सिंगर दलेर मेहंदी के छोटे भाई हैं। मीका सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते हैं और उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *