40 की उम्र के बाद बदले अपना लाइफस्टाइल, खान-पान में करे परहेज,  नहीं तो हो जाऐंगे इन बीमेरियों से परेशान

हमारा शरीर हर समय एक जैसा नही रहता है एक उम्र के बाद हमारी दृष्टि, सुनने की क्षमता और हमारा इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता आदि सब कमजोर होना शुरू हो जाता है

नई दिल्ली। हमारा शरीर हर समय एक जैसा नही रहता है एक उम्र के बाद हमारी दृष्टि, सुनने की क्षमता और हमारा इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता आदि सब कमजोर होना शुरू हो जाता है जैसा हमारा लाइफस्टाइल है खान-पान है अधिकतर लोगों में यह लक्षण 40 साल की उम्र के बाद से दिखने लगता है ऐसे मे हमे अपना ज्यादा ख्याल रखने की आवश्कता होती है और यह कहा भी जाता है कि हेल्थ इज वेल्थ यानी स्वास्थ्य ही धन है बहुत से लोगों के पास धन अधिक है पर उनका स्वास्थ्य ही सही नही है तो फिर ऐसी जिंदगी का क्या लाभ हमें स्वस्थ रहने के लिये अपने उम्र के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों को भी बदलना आवश्यक हो जाता है तो आइऐ जानते है कि 40 साल के बाद हमारी लाइफस्टाइल कैसी होनी चाहिये।

40 साल की उम्र के बाद मोटापा, दिल की बीमारी, उच्चरक्त चाप, शुगर सहित बहुत सारी बीमारियों का होने का खतरा उत्पन्न हो जाता है तो हम अपने खान-पान का ध्यान रखकर इन सभी प्रकार के खतरों को टाल सकते है।

खान-पान का रखे ध्यान

40 साल से अधिक होने पर सुचारू रूप से पौष्टिक भोजन करना चाहिये। खाने में हरी साग सब्जी खड़े अनाज और फैट फ्री डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिये। डाक्टर बताते है कि मोटापा और दिल की बीमारी से बचने के लिये खाने में ट्रांसफैट, कोलेस्ट्राल, नमक और चीनी का प्रयोग कम करना चाहिये।

एक्टिव रहें फिट रहें

40 साल की उम्र के बाद फिट रहने के लिये शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत जरूरी है डाक्टर की माने तो प्रतिदिन आधे घंटे तक एक्सरसाइज करना चाहिए। सुबह टहलनें जाऐं और सायकिल भी चलायें।

कोलेस्ट्राल को करें कंट्रोल

उम्र अधिक होने पर लोगों को कोलेस्ट्राल कम करने की सलाह दी जाती है व्यक्ति को प्रतिदिन 300 एमजी से अधिक कोलेस्ट्राल का सेवन नहीं करना चाहिये। अगर दिल की बीमारी है तो प्रतिदिन 200 एमजी से अधिक कोलेस्ट्राल का सेवन न करें। अण्डे, मलाईदार दूध और मांस का सेवन न करें।

वजन कम रखें

40 साल की उम्र के बाद वजन कम रखना चाहिये इसके लिये खास कर कार्बोहाइड्रेट्स वाले उत्पाद जैसे व्हाइट व्रेड और मैदा से बने सामान का सेवन नहीं करना चाहिये।

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

उम्र बढ़ने के साथ-साथ दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है इसलिये सिगरेट और शराब का सेवन नही करना चाहिये। इससे हमारे शरीर को बहुत अधिक नुकसान होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *