इतने दिनों के बाद शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की सेवा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, इस तकनीक से हो रही है जांच

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए है। प्रवेश के लिए केवल स्मार्ट कार्ड के उपयोग की अनुमति है।

नई दिल्ली, 07 सितम्बर । कोरोना महामारी के चलते गत 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो का परिचालन 169 दिनों के बाद यात्रियों के लिए सोमवार से शुरू हो गया है। दिल्ली मेट्रो ने आज सुबह सात बजे से सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। मेट्रो का परिचालन तीन चरणों में शुरू हो रहा है।

delhi metro

पहले चरण के अंतर्गत सोमवार से मेट्रो सेवाएं समयापुर बादली को हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन पर शुरू हुई। मेट्रो का चरणबद्ध तरीक से धीरे-धीरे 12 सितम्बर तक सभी लाइनों पर परिचालन होने लगेगा। पहले चरण में मेट्रो का संचालन दो शिफ्टों में सुबह 7 से 11 बजे और फिर शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक होगा।

कोरोना के चलते दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए है। प्रवेश के लिए केवल स्मार्ट कार्ड के उपयोग की अनुमति है। मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश से पहले शरीर का तापमान चेक किया जा रहा है। सोमवार से येलो लाइन पर मेट्रो की शुरुआत के समय ज्‍यादा लोग देखने को नहीं मिले। पूरे कोच में कुछ लोग ही नजर आए।

मेट्रो में थर्मल स्क्रीनिंग

मेट्रो के अंदर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन के लिए सीट पर स्टिकर लगे हैं। यात्रियों को उसे छोड़कर अगली सीट पर बैठना है। मेट्रो के चलने से यात्रियों ने खुशी जाहिर की। एक यात्री के अनुसार कोरोना के समय बस व ऑटो से ज्यादा मेट्रो में सफर करना सुरक्षित है। मेट्रो में थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सैनेटाइजेशन आदि किया जा रहा।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो के शुरू होने पर खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मुझे खुशी है कि आज से मेट्रो शुरू हो रही है। मेट्रो ने अच्छे इंतजाम किए हैं। हम सबको भी सावधानी बरतने में कोई लापरवाही नहीं करनी है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के परविहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा कर मेट्रो सेवाओं की बहाली के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया था।

इस दौरान उन्होंने डीएमआरसी की तैयारियों पर संतुष्टि जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि मुझे यह देख कर खुशी हुई कि राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, जो सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है, वहां डीएमआरसी ने सभी सावधानियां बरती हैं और एसओपी का पूरी तरह पालन किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *