इन रूट्स पर भी आज से दिल्ली मेट्रो की सेवा शुरू, DMRC ने ट्वीट कर दी जानकारी..

आज से दिल्ली मेट्रो के सभी रूट्स पर सेवाएं शुरू हो गईं हैं। डीएमआरसी ने ट्वीट कर इस बात का एलान किया है।

नई दिल्ली, 12 सितम्बर, .यूपी किरण। आज से दिल्ली मेट्रो के सभी रूट्स पर सेवाएं शुरू हो गईं हैं। डीएमआरसी ने ट्वीट कर इस बात का एलान किया है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने कुछ प्रोटोकॉल्स तैयार किए हैं जिनका सभी यात्रियों को पालन करना होगा। सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मेट्रो स्टेशन में अंदर आने दिया जाएगा, बिना मास्क के स्टेशन के अन्दर प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इस समय टोकन बंद है, केवल स्मार्ट कार्ड द्वारा ही लोग सफर कर पाएंगे। कंटेनमेंट जोन्स के स्टेशन बंद रहेंगे।

DMRC ने अपने ट्वीट में कहा, ”एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सेवा फिर से शुरू होने के साथ, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें अब खुल गई हैं। अब सुबह 6 बजे सुबह से रात 11 बजे तक सेवाएं जारी रहेंगी। यात्रा करते समय दिशानिर्देशों का पालन करें।’

आपको बता दें कि आज से दिल्ली में मेट्रो अब पुरानी टाइमिंग यानी 6 बजे सुबह से 11 बजे रात तक चलेगी। इसके साथ ही मार्च महीने से बंद एयरपोर्ट लाइन भी आज से शुरू कर दी गई है। कोरोना के देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा हेतु विशेष प्रबन्ध किए गए हैं। ट्रेन में यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सीट पर मार्किंग की गई है। साथ ही साथ स्टेशन पर भीड़ न लगे, इसके लिए मेट्रो स्टाफ और सिविल वॉलंटियरों को तैनात किया गया है। यात्री को साथ लाने वाले सामान को भी सैनिटाइज़ कराना होगा। मेट्रो ट्रेन में एयरकंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइन के आधार पर किया जा रहा है, जिससे ताजा हवा की मात्रा ट्रेन में लगातार बनी रहे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर पहले की तरह सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक सेवाएं मिलेंगी, इस समय में एक्वा लाइन पर प्रतिदिन एक हजार के करीब सवारियों की संख्या हो गई है। ‘पीक आवर’ में 7:30 मिनट की फ्रीक्वेंसी होगी, जबकि ‘नॉर्मल आवर’ में 10 मिनट की फ्रीक्वेंसी होगी। रविवार को मेट्रो सुबह आठ बजे से रात्रि 10 बजे तक चलेगी। रविवार तथा शनिवार को मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 15 मिनट होगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी डॉ. मंगू सिंह ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में कहा, “ जैसा की आप जानते हैं कि कल से दिल्ली मेट्रो की सेवा सभी लाइनों पर शुरू हो जाएंगी। लेकिन मैं आपको ध्यान दिलाना चाहता हूं कि सोशल डिस्टेंसिंग नियम के चलते हमारी कैपेसिटी पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। पहले हम 250 से 300 पैसेंजर एक कोच में ले जाते थे लेकिन यह कैपेसिटी घटकर अब केवल पचास रह गई है। ”

उन्होंने आगे कहा, “ आप अपनी यात्रा इस तरह से प्लान करें की अति व्यस्त समय (पीक आवर्स) में निकलने से बचें। ऐसा करने पर दिल्ली मेट्रो आपको अच्छी और बेहतर सुविधा प्रदान कर सकती है। मेरी सारे कर्मचारियों से भी प्रार्थना है कि वे अपनी ऑफिस टाइमिंग्स थोड़ा एडजस्ट कर लें और जो उनके कर्मचारी हैं उनको पीक आवर्स से बचने के लिए टाइम एडजस्ट करने की सुविधा दें। ये ना समझे कि सब कुछ ठीक हो गया है। जो वर्क फ्रॉम होम कर सकते है तो वो उसे जारी रखें।”

गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू होने के बाद दिल्ली में मेट्रो सेवा भी बंद कर दी गई थी. करीब पांच महीने के लंबे वक्त के बाद 7 सिंतबर से मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हुईं।सोमवार को येलो लाइन पर सीमित सेवा शुरू हुई थी इसके बाद दूसरी लाइनों पर भी सेवाएं शुरू हईं लेकिन आज से सभी लाइनों पर नियमित सेवाएं शुरू हो गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *