एक भी मर्द नहीं है इस गांव में, महिलाएं करती हैं पुरूषों वाला ये काम

img

हमारे समाज में अक्सर देखा गया है कि मर्द ही घर को चलाता है या पुरुष का परिवार में होना जरूरी होता है। मगर कोलंबिया में एक ऐसा गांव है जहां पर एक भी पुरुष नहीं है। यहां पर महिलाएं ही घर चलाती है और बच्चों को देखती है।

जानकारी के अनुसार, कोलंबिया के पुरिया गांव के मर्द यहां के सिविल वॉर में मारे गए थे। तब से यहां पर घर परिवार का पालन पोषण महिलाएं ही करती है यहां खाने की तलाश में जब वो जंगल जाती है तो अपने साथ लोहे का हथियार रखती है जो तलवार की तरह होता है। साथ ही पीठ पर एक लकड़ी का बास्केट भी ले जाती है। घर चलाने के लिए महिलाएं खेती का कार्य करते हुए अपनी पुरानी परंपराओं को भी फॉलो करती है। कोलंबिया के उत्तर पूर्व में बसा ये गांव अब सिर्फ महिलाओं और बच्चों का गांव रह गया है।

बता दें, इस गांव में कोई भी मर्द नहीं है। वहां की रहने वाली एक महिला ने बताया कि कई बार यहां की महिलाओं का बलात्कार भी होता है, जिसमें कई बच्चों का जन्म हुआ है। यहां के लोगों का कहना है कि गृहयुद्ध के बाद से हमारी खबर किसी ने नहीं ली। हम बरसों से ऐसे ही जी रहे हैं। कोलंबिया की सरकार को भी हमारी सुध नहीं है। बता दें, यहां की महिलाएं मजबूती की मिसाल देती है और इस धारणा को भी गलत साबित करती है कि घर सिर्फ मर्द ही चला सकते हैं।

Related News