डूबे जहाज में 1.66 लाख करोड़ का खजाना, 316 साल पहले डूबे बाहर निकालेगी सरकार

img

कोलंबियाई हुकूमत ने बीते दिनों घोषणा की कि वो लगभग 316 वर्ष पहले अटलांटिक महासागर में डूबे स्पेनिश जहाज सैन जोस से खजाना बरामद करने के लिए पानी के भीतर खोज शुरू करेगी। फिलहाल जहाज 2,000 फीट की गहराई में है।

सरकार खोज के लिए समुद्र में एक रोबोट भी भेजने जा रही है. दिलचस्प बात यह है कि इस जहाज में सोने के सिक्के, आभूषण आदि के रूप में 1.66 लाख करोड़ डॉलर का खजाना है। इसलिए, मिशन कोलम्बियाई नौसेना की देखरेख में संचालित किया जाएगा।

जिन रोबोटों को खोज मिशन पर भेजा जाएगा उनमें नोट्स लेने के लिए कैमरे भी लगाए जाएंगे. रोबोट सैटेलाइट से जुड़ा होगा. सरकार इस अभियान पर करीब 37 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है.

अभियान 2024 के अंत में शुरू होगा। कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा कि सरकार जहाज के अवशेषों को संरक्षित करने के लिए एक विशेष प्रयोगशाला बनाएगी। अध्ययन के बाद इसे राष्ट्रीय संग्रहालय में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि डूबने के समय इस जहाज पर 166,000 मिलियन डॉलर मूल्य का 200 टन सोना और चांदी लदा हुआ था। 1708 में यह जहाज राजा फिलिप पंचम के बेड़े में था। जब जहाज डूबा तो उस पर 600 लोग सवार थे, जिनमें से केवल 11 ही बचे। बाकी सब मृत्यु को प्राप्त हो गए। 

Related News