Oily Skin को इस जादुई चीज़ से करें ठीक, इन गलत तरीकों से करें खुद का बचाव, नहीं तो ख़राब हो जाएगा चेहरा

चिया सीड्स स्किन केयर के लिए किसी जादू से कम नहीं हैं। चिया बीज स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स बहुत सारा पानी सोख लेते हैं, इसलिए इसे हमेशा भिगोने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल कर रही हैं तो भीगने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। आइए सबसे पहले जानते हैं कि चिया सीड्स का फेस मास्क कैसे बनाया जाता है.

Oily skin

नारियल तेल से बनाएं फेस मास्क

चिया सीड फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच चिया बीज, 2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच नींबू का रस लेना है। इन तीनों चीजों को एक बाउल में डालकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जेल बनने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए रखें और जब यह सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें।

कच्चे दूध से बनाए

तैलीय त्वचा वालों के लिए यह फेस मास्क बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको आधा कटोरी में कच्चा दूध लेना है। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चिया सीड्स मिलाएं। अब जब बीज 10 मिनट के लिए भीग जाएं तो इस मिश्रण को पीस लें और इस जेल को अपने चेहरे पर लगाएं।

चिया सीड्स का इस तरह इस्तेमाल न करें

चिया सीड्स का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें भिगोना है। बहुत से लोग चिया सीड्स को पीसकर फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाते हैं। ऐसा करने से त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। चिया सीड्स का फेस मास्क ज्यादा देर तक न रखें।