मारुति का बड़ा अनाउंसमेंट, अब बनाएगी इलेक्ट्रिक हेलीकॉप्टर; सस्ते में कर सकेंगे यात्रा

img

ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी ने एक बड़ा ऐलान किया है. कंपनी अब वाहनों के साथ हवाई यात्रा में उतरेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति कंपनी अपनी जापानी कंपनी सुजुकी संग मिलकर एक इलेक्ट्रिक हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने जा रही है। कंपनी के अनुसार, मारुति द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक एयर हेलीकॉप्टर ड्रोन से बड़ा मगर पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटा होगा। इसमें पायलट समेत कम से कम तीन यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी।

मारुति के इस कदम का लक्ष्य भारत में विस्तार करने से पहले शुरुआत में जापानी और अमेरिकी बाजारों में प्रवेश करना है। ऐसा कहा जाता है कि निकट भविष्य में एयर टैक्सी परिवहन के एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी। ये हवाई टैक्सियाँ उसी तरह परिवहन में क्रांति ला सकती हैं जैसे उबर और ओला कारें वर्तमान में कर रही हैं। मारुति न केवल बिक्री के लिए भारतीय बाजार तलाशने पर ध्यान केंद्रित कर रही है बल्कि उत्पादन लागत कम करने के लिए भारत में विनिर्माण पर भी ध्यान दे रही है।

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर का नाम स्काईड्राइव होगा। 12 मोटर और रोटर्स से लैस, इसे जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में प्रदर्शित किए जाने की संभावना है। शुरुआती बिक्री फोकस जापान और अमेरिका पर होगा। हालाँकि, मारुति की योजना अंततः अपनी 'मेक इन इंडिया' पहल के माध्यम से इस तकनीक को भारत में लाने की है।

Related News