Hair Fall: मोटापा के कारण किस तरह गिरते हैं बाल जानें जरूर

मोटापा तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे निजात पाना थोड़ा मुश्किल काम है। मोटापा ना सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है,

मोटापा तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे निजात पाना थोड़ा मुश्किल काम है। मोटापा ना सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि इसका असर बालों पर भी पड़ता है। आप जानते हैं बढ़ते मोटापा की वजह से आपके बाल कमज़ोर होकर तेजी से गिरने लगते हैं।  शोधकर्ताओं ने एक आणविक तंत्र का खुलासा किया है जिसमें यह बात सामने आई है कि मोटापा की वजह से बाल पतले हो सकते हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चूहों को शामिल किया जिसमें पाया कि वसायुक्त डाइट का सेवन करने वाले चूहों में सामान्य डाइट लेने वाले चूहों की तुलना में बालों के रोम के भीतर स्टेम सेल्स अलग व्यवहार करते हैं।

cause of hair fall

स्टेम सेल्स में इंफ्लेमेटरी संकेतों के कारण ये अंतर पैदा हुआ जिसकी वजह से बाल पतले और झड़ने लगते हैं। ये आकर्षक आंकड़े मोटापे और अंगों की शिथिलता के बीच की जटिल कड़ी पर प्रकाश डालते हैं। अध्ययन के मुताबिक मोटापा दिल की बीमारी, शुगर और अन्य कई बीमारियों की जड़ है।

मोटापा किस तरह बालों के गिरने का कारण है-

शोधकर्ताओं के मुताबिक मोटापा हेयर फॉलिकल स्टेम सेल की कमी का कारण बनता है, जिससे हेयर फॉलिकल रिजनरेट नहीं हो पाते और बालों के रोम को नुकसान पहुंचता है। अध्ययन के मुख्य लेखक हिरोनोबु मोरीनागा कहते हैं वसायुक्त आहार हेयर फॉलिकल स्टेम सेल्स को कम करके बालों के पतले होने को तेज करता है।

बाल टूटने और रिजनरेट होने की प्रक्रिया-

बाल ऊपर से टूटते हैं और नीचे से स्टेम सेल्स नया बनाते रहते हैं। यह प्रक्रिया अपने आप लगातार चलती रहती है। उम्र के साथ-साथ  में बाल रिजेनरेट की क्षमता घटती जाती है। इससे बाल पतले होने लगते हैं। हालांकि मोटापे से पीड़ित लोगों में भी जोखिम ज्यादा रहता है। मोटापा के कारण बाल किस तरह पतले होने लगते हैं और यह किस तरह की प्रक्रिया से यह होता, इस बारे में जानकारी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *