क्या आप भी भूल गए हैं जीमेल का पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर, फॉलो करें ये टिप्स

आजकल हर किसी के पास जीमेल अकाउंट होता है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब हम पासवर्ड भूल जाते हैं। कई बार कुछ तकनीकी खराबी के कारण सिस्टम को फिर से चालू करना पड़ता है और पासवर्ड याद भी नहीं रहता है तो मुश्किल कई और बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से जीमेल का पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।

लॉग इन में सबसे नीचे Forget Password का विकल्प मौजूद होता है। इसके जरिए आप पासवर्ड को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए अगर आप Forget Password पर क्लिक करते हैं तो यह आपसे ‘Last Password’ पूछता है। यदि आपको कोई अंतिम पासवर्ड याद है, तो उसे यहां दर्ज करें। जीमेल अकाउंट बनाते समय आपका मोबाइल नंबर पूछा जाता है। अगर आपने नंबर दिया है तो आप आसानी से पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आप लॉगिन करते समय जीमेल कोड मांग सकते हैं, जिससे आप आसानी से नया पासवर्ड बना सकते हैं।

जब एक नया जीमेल अकाउंट बनाया जाता है, तो दूसरे जीमेल अकाउंट से वेरिफिकेशन और आईडी रिकवरी के लिए कहा जाता है। अगर आपने आईडी बनाते समय परिवार के किसी अन्य सदस्य का जीमेल अकाउंट दिया है तो आप उस अकाउंट पर भी वेरिफिकेशन कोड मांगकर आसानी से नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।