Health Tips: हार्निया से बचना चाहते हैं तो बरतें ये सावधानियां, जानें बचाव व लक्षण

हर्निया का इलाज आजकल बेहद आसान हो गया है और हर जगह हो भी जाता है लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हर्निया जैसी बीमारी से आसानी से...

जब तक शरीर स्वस्थ (Health Tips) रहता है तब तक हम हर बात से बेखबर रहते हैं और गलती पर गलती करते हैं लेकिन कई बार हमारी यही गलती हमारे लिए मुसीबत बन जाती है। प्रकृति ने हमारे शरीर की संरचना इस तरह से की है कि प्राकृतिक लय में थोड़ी सी  लापरवाही शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। समस्या कई बार ऐसे कुछ कारणों से भी होते हैं जिन्हे हम थोड़ा प्रयास करके टाल सकते हैं। हर्निया ऐसी ही एक समस्या है।

hernia : Health Tips

हर्निया का इलाज (Health Tips) आजकल बेहद आसान हो गया है और हर जगह हो भी जाता है लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हर्निया जैसी बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। इनमें से कुछ उपाय तो इतने आसान हैं कि उनका पालन आसनी से किया जा सकता है। आइए जानते है हर्निया कैसे होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

क्यों होती है हार्निया?

हर्निया की समस्या उस वक्त होने लगती है जब पेट में मौजूद टिशू (ऊतक) या आंत का कोई हिस्सा कमजोर हो चुकी मांसपेशियों की परत को धकेल कर आगे आ जाता है। आमतौर पर इस स्थिति में आंत, पेट की अंदरूनी दीवार को धकेल कर बाहर की तरफ कर देती है। इसे एक्सटर्नल हर्निया कहते हैं। हर्निया कई प्रकार से आकार ले सकती है। आई में इसे लेकर बरती जाने वाली सावधानियां भी अलग-अलग होती हैं। जन्म से ही पेट की मांसपेशियों का कमजोर होना या पेट की किसी सर्जरी के बाद हर्निया हो जाना अलग बात है लेकिन कुछ तरीके (Health Tips) ऐसे होते हैं जिन्हे अपनाकर हर्निया जैसे तकलीफदेह बीमारी से बचा जा सकता है।

हार्निया से बचाव के उपाय (Health Tips)

  • वजन संतुलित रखें। वजन बढ़ने से आपके पेट की अंदरूनी दीवार आपकी हर गतिविधि के वक्त एक्स्ट्रा फैट्स का बोझ लगातार सहती रहेगी तो हर्निया होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

    (Health Tips)

  • एक्सरसाइज हमेशा सही तरीके से करें। अगर आपने कभी एक्सरसाइज नहीं की है और अचानक इसको शुरू करना चाहते हैं तो डॉक्टर या प्रशिक्षक से पहले सलाह ले और उनके मार्गदर्शन में करें। कई बार एक्सराइज गलत तरीके से करने से भी पेट पर दबाव बनता है और हर्निया की समस्या हो सकती है।

    (Health Tips)

  •  अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फल, सब्जियों, अनाज को शामिल करें। ये पाचन को दुरुस्त रखते हैं। कब्ज की समस्या होने से भी पेट पर दबाव पड़ता है और हर्निया की प्रॉब्लम हो सकती है।

ये गलतियां न करें

  • सिगरेट न सिर्फ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे खांसी की भी समस्या बढ़ती है जो पेट पर दबाव डाल सकती है। अगर पहले से आपको हर्निया की समस्या है तो सिगरेट इसे और भी गम्भीर बना सकती है।
  • अचानक से झुककर कोई भी भारी सामान उठाने से बचें। यदि कोई सामान उठाना भी हो तो पहले दोनों घुटने मोड़ें, फिर दोनों हाथों से भारी सामान को पेट की सीध में लाते हुए ऊपर उठाएं।
  • अगर पेट की कोई सर्जरी हुई है तो ध्यान रखें, जब तक पूरी तरह ठीक न हो जाएं। डॉक्टर की सलाह से ही कोई काम करें अन्यथा मुश्किल बढ़ जाएगी।
  • यदि बचपन से आपको पेट संबंधी समस्या रही है तो भी अपनी डाइट और रूटीन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Tips To Whiten Skin: तुरंत निखार चाहिए तो चेहरे पर लगाएं ये नैचुरल ब्लीच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *