महंगाई रोकने में नाकाम हो रही मोदी सरकार, पेट्रोल- डीजल की कीमतों में फिर से उछाल

राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जबकि पेट्रोल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

भारत में लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, लेकिन केंद्र सरकार इन बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने पर वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन एक साथ तेजी आई और बेंचमार्क क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के उच्च स्तर पर बना रहा।

Petrol-Diesel

आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जबकि पेट्रोल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर हो गईं। डीजल की कीमतों में 24 सितंबर को 20 पैसे प्रति लीटर और फिर रविवार, सोमवार और मंगलवार को 25 पैसे प्रति लीटर और गुरुवार और शुक्रवार को 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

वहीँ बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने इस सप्ताह अपने पंप की कीमतों में बढ़ोतरी की। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 21 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 107.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 97.80 रुपये प्रति लीटर हो गई। देशभर में भी, पेट्रोल और डीजल में 20-30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न-भिन्न हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *