अगर हुआ युद्ध तो हिंदुस्तान की हर तरह से मदद करेगा ये ताकतवर देश, सुनती हो दुश्मन देशों में मचा हड़कंप

न्यूयॉर्क॥ USA के एक शीर्ष राजनयिक का कहना है कि USA हिंदुस्तान को विश्व शक्ति बनने में सहायता करने को इच्छुक है जो सुरक्षातंत्र में योगदान देता है। इसके अलावा उन्होंने ये भी इशारा दिया है कि अमेरिकी सरकार बेहतरीन रक्षा क्षमता के साथ हिंदुस्तान का समर्थन करने के लिए भी उत्सुक हो रहा है।

INDIA CHINA USA

दरअसल USA के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने ये टिप्पणी अमेरिक-हिंदुस्तान रणनीतिक और साझेदारी मंच द्वारा बीते सोमवार को आयोजित तीसरे हिंदुस्तान-USA नेतृत्व सम्मेलन में की। इस सम्मलेन को डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया था।

इस दौरान उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे पुराने और सबसे विशाल लोकतंत्र के बीच साझेदारी गत दो दशक में लगतार मजबूत हुई है और इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। इस दौरान हिंदुस्तान में USA के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘हम हिंदुस्तान को सुरक्षा तंत्र में योगदान करने के लिए विश्व स्तरीय ताकत बनने में मदद करने को इच्छुक हैं। मैं मानता हं कि रक्षा सहयोग इसमें अहम है।

वहीं जब इस दौरान वर्मा ने पूछा था कि USA रक्षा सहयोग, निर्यात नियंत्रण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के संबंध में और क्या कर सकता है। इस पर उप विदेश मंत्री ने कहा कि ‘प्रतिरोधात्मक रुझानों में से एक, हिंदुस्तान की रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की इच्छा है और उसे मैं समझता हूं। कोई भी देश पूरी तरह से दूसरे देश पर निर्भर नहीं रहना चाहता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *