चार्जर खराब हो जाए तो बिना चार्जर के भी चार्ज किया जा सकता है मोबाइल, जानिए कैसे

कई बार मोबाइल का चार्जर खराब हो जाता है और मोबाइल चार्ज होने में डिस्टर्ब हो जाता है। अगर आपका मोबाइल चार्जर भी खराब हो गया है और आप बिना चार्जर के चार्ज करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बिना चार्जर के अपने मोबाइल को चार्ज करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मोबाइल को चार्ज करने के लिए मोबाइल यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल करें। केबल के एक सिरे को USB पोर्ट से और दूसरे को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें। लैपटॉप से ​​मोबाइल आसानी से चार्ज होना शुरू हो जाएगा। सौर ऊर्जा से चलने वाले चार्जर को संचालित करने के लिए केवल सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। चार्जर को सूरज की रोशनी इकट्ठा करने के लिए सेट करें या यात्रा के दौरान चार्ज करने के लिए इसे अपने बैकपैक पर रखें।

अगर आप मोबाइल चार्जर को अपने पास रखना भूल भी जाते हैं तो भी आप बैटरी पैक से मोबाइल को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। आपको अपना बैटरी पैक भी पूरी तरह चार्ज रखना होगा। हैंड-क्रैंक चार्जर को बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं होती है। हैंड-क्रैंक चार्जर का उपयोग करने के लिए, चार्जिंग केबल को चार्जर और अपने फ़ोन में प्लग करें। जब तक मोबाइल चार्ज न हो जाए तब तक क्रैंक करते रहें।

आधुनिक वाहनों में यूएसबी पोर्ट होते हैं जिनका उपयोग आप मोबाइल उपकरणों को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं। चार्जिंग केबल के एक सिरे को कार के USB पोर्ट या एडॉप्टर में और दूसरे सिरे को अपने फ़ोन में प्लग करें।