Smartphone स्लो है तो फास्ट करने के लिए इस फोल्डर को डिलीट कर दें

आधुनिक दुनिया का सबसे अनोखा तोहफा है स्मार्टफोन (Smartphone), जो आज हर किसी के हाथ में है। हम दिन में कितनी बार अपना फोन हाथ में उठाकर उसकी स्क्रीन को देखते हैं? अब एक वक्त के लिए इंसान बिना रोटी के भूखा रह सकता है, लेकिन उसके लिए स्मार्टफोन के बिना एक पल भी जीना मुश्किल हो गया है। आमतौर पर लोग अपने स्मार्टफोन पर सारा दिन चैटिंग या गेमिंग में बिताते हैं और तरह-तरह के ऐप डाउनलोड करते हैं। ऐसे में फोन हैंग होने या स्लो चलने की समस्या सामने आती है। आपके स्मार्टफोन में भी काफी डाटा होगा। यदि आप फ़ोन में फ़ोटो, वीडियो, जैसे ब्राउज़ करते समय फ़ोन धीमा होने लगता है।

Smartphone

आपके फोन (Smartphone) के स्लो होने की वजह फोन में लोड डेटा है। जब फोन बार-बार धीमा या हैंग हो जाए तो आपको इसकी कुछ फाइलों को डिलीट कर देना चाहिए। फोन में कई कैशे फाइल्स होती हैं, जिन्हें डिलीट करने से फोन तेजी से चलता है। इन झरनों को हटाना मुश्किल है। फोन से एक टैप में अनावश्यक डेटा डिलीट करने के लिए सबसे पहले खाली फोल्डर क्लीनर एप डाउनलोड करें और इस एप को ओपन करते ही एक इंटरफेस खुल जाएगा। यहां Delete Empty Folder पर टैप करें और उस पर टैप करने से फोन की सभी गैर-जरूरी फाइलें डिलीट हो जाएंगी। इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड पहले से ज्यादा तेज हो जाएगी।

इसके अलावा फोन (Smartphone) के स्लो होने के और भी कई कारण होते हैं, जैसे स्मार्टफोन में ओएस को अपडेट न करना या फिर वायरस का आना। अगर आपको लगता है कि फोन के धीमे होने के पीछे यही कारण हो सकता है तो एक बार फोन में ओएस वर्जन को चेक कर लें। वहीं, जब आप नया फोन खरीदते हैं तो आपके फोन में एंड्रॉइड का डिफॉल्ट लॉन्चर पहले से इंस्टॉल होता है। इससे फोन भारी हो जाता है। इसे बदलना जरूरी है और इसके लिए आपको Google Playstore में जाकर कई ऐसे लॉन्चर मिल जाएंगे जो आपके फोन को फास्ट कर देंगे।

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके फोन (Smartphone) को हैंग होने या स्लो होने से बचाया जा सकता है। अगर फोन ज्यादा हैंग होता है तो एक बार कंपनी के पास जाकर उसकी सर्विस करवाएं। स्मार्टफोन में एक और बात का ध्यान रखना है कि किसी अन्य कंपनी या ब्रांड के चार्जर का इस्तेमाल न करें, नहीं तो फोन जल्दी खराब हो सकता है और ऐसे कई मामलों में फोन फटने की शिकायत होती है।

आजकल बाजार में आए दिन कोई न कोई नया फोन (Smartphone) लॉन्च होता है। आप भी आकर्षक ऑफर्स और दमदार फीचर्स में जरूर उलझे होंगे। उनकी ओर आकर्षित होकर आप फोन तो खरीद लेते हैं लेकिन वे अपनी जरूरत की देखभाल नहीं कर पाते। ऐसे में आपको घाटा होगा।

आपके फोन का चार्जर भी बार-बार खराब हो जाता है, इसलिए इसे इस तरह खराब होने से बचाएं