Health Tips: अगर आप भी कच्चे प्याज खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान वरना..

नई दिल्ली: अगर आप जरूरत से ज्यादा कच्चा प्याज खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां, बहुत से लोग खाने के साथ कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं। वह इसे कई अलग-अलग रूपों में खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी चीज से ज्यादा लेने से नुकसान हो सकता है। जी हां, कच्चे प्याज के सेवन से न सिर्फ ब्लड शुगर बढ़ता है बल्कि पेट खराब भी हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में।

एसिडिटी की समस्या हो सकती है

प्याज में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। जिसे कुछ लोग ठीक से पचा नहीं पाते। ऐसे में एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

रक्त शर्करा बढ़ाता है

कच्चे प्याज का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर के लिए अच्छा नहीं होता है। वैसे भी मधुमेह के रोगियों को किसी भी चीज का सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। ऐसे में आपको इसके लिए अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

नाराज़गी हो सकती है

कच्चा प्याज खाने से भी सीने में तेज जलन हो सकती है। इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें।

सांसों की बदबू

अगर आप ज्यादा कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो आपको मुंह से आने वाली दुर्गंध का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि जरूरत से ज्यादा प्याज न खाएं। अगर आप खाते भी हैं तो इसके बाद कुल्ला करना न भूलें।