मुंह के ये छाले से हैं परेशान तो करें ये बेहतरीन उपाए

अक्सर देखा गया हैं मुंह छालें पड़ जातें हैं यह काफी छोटी बीमारी हैं लेकिन जब ये हो जाता हैं तो काफी दिक्कत देता हैं। क्योंकि इनकी वजह से

अक्सर देखा गया हैं मुंह छालें पड़ जातें हैं यह काफी छोटी बीमारी हैं लेकिन जब ये हो जाता हैं तो काफी दिक्कत देता हैं। क्योंकि इनकी वजह से कई दिनों तक भूखा रहना पड़ जाता है। छालों की वजह से कुछ भी खाओं तो मुंह में मिर्ची और जलन का अहसास होता है।

mouth

कई बार मुंह के ये छाले हफ्तों तक बने रहते हैं और कुछ खाया नहीं जाता, जिसकी वजह से बॉडी बेहद कमज़ोर हो जाती है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर मुंह के छालें होते कैसे हैं? खान-पान में गड़बड़ी की वजह से पेट की गर्मी बढ़ने से, हॉर्मोनल की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से कई बार मुंह के छाले परेशान करते हैं। जीभ पर ये छाले सफेद या लाल दानों की तरह दिखते हैं।

ये दाने मुंह के किसी भी भाग जैसे जीभ, अंदरूनी गाल, मसूड़ों और होंठों पर भी हो सकते हैं। इन छालों की वजह से पानी, चाय या खाने-पीने में बेहद दिक्कत होती है। हालांकि, डॉक्टरी इलाज से इसका उपचार संभव है, लेकिन आप घर में कुछ असरदार नुस्खें अपना कर भी इनका उपचार कर सकते हैं।

शहद करेगा छालों का उपचार-

औषधीय गुणों से भरपूर शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छालों को दूर कर दर्द में जल्द से जल्द राहत दिलाते हैं। शहद स्किन को हाइड्रेट करके छाले वाले भाग को सूखने से बचाता है।

शहद का इस्तेमाल कैसे करें-

कच्चा शहद लेकर छालों पर सीधा लगाएं, आप चाहें तो इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं। इसका सेवन दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

सेब के सिरके से करें छालों का इलाज-

सेब का सिरका मुंह के छालों का बेहतरीन इलाज है। एक कप सिरके में आधा कप पानी मिलाएं, इससे गरारे करें, आपको जल्द राहत मिलेगी।

लहसुन करेगा छालों का दर्द दूर-

लहसुन दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए बेस्ट दवा है। छाले दूर करने के लिए लहसुन की कली को छील कर उसे छालों पर हल्के हाथ से रगड़ें, इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें। आपको दर्द से राहत मिलेगी।

नारियल तेल का करें इस्तेमाल-

नारियल तेल छालों की सूजन कम करने में मदद करेगा। नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाते हैं। नारियल तेल का इस्तेमाल छालों पर लगाकर किया जाता है। मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार इसे लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *