पेट फूलने की इस समस्या से हैं परेशान तो करें ये उपाए

आज कल पेट निकलने की समस्या से हर कोई परेशान हैं जिसको देखो वही पेट अन्दर करने का तरीका खोज रहा हैं। पेट फूलने की इस समस्या का कारण खान-पान का ठीक ना होना,

आज कल पेट निकलने की समस्या से हर कोई परेशान हैं जिसको देखो वही पेट अन्दर करने का तरीका खोज रहा हैं। पेट फूलने की इस समस्या का कारण खान-पान का ठीक ना होना, भोजन को ठीक प्रकार से चबाकर नहीं खाना, अधिक तैलीय और ऑयली फूड का सेवन करना, भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक उपयोग करने से यह परेशानी होने लगती है।

स्टोमक ब्लोटिंग ऐसी परेशानी है, जिसकी वजह से पेट में गैस मौजूद रहती है और पेट का आकार बढ़ने लगता है। यह समस्या छोटी आंत में गैस भरने के कारण होती है। इस परेशानी की वजह से पाचन क्रियां गड़बड़ रहती है।

आप भी पेट फूलने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सबसे पहले लाइफस्टाइल में बदलाव करें और कुछ चीज़ों से परहेज करें। तो आइए जानते हैं इस समस्या का उपचार करने के लिए किन-किन चीजों से परहेज करें।

पेट निकलने से बचने के उपाय-

स्टोमक ब्लोटिंग से बचने के लिए रोज़ाना कम से कम आठ-दस गिलास पानी जरूर पिएं। इससे पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करता है, और कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। पाचन को ठीक रखना है तो तली और मिर्च-मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करें। इसके अलावा भी गैर करें किकिन-किन चीज़ों को खाने से पेट फूलता है।

जंक फूड का सेवन करने से पेट फूलता है, इसलिए डाइट में इनसे परहेज़ करें। शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन बिल्कुल नहीं करें। ये हमारे पाचन तंत्र को खराब करते हैं, जिससे गैस और एसिडिटी होती है। चाय-कॉफी भी पेट में गैस का कारण बनते हैं। गर्म तासीर की कॉफी पेट में जलन करती है इसलिए इनसे परहेज करें।

स्टोमक ब्लोटिंग से बचने के लिए रोज़ाना 20-25 मिनट योगा करें। रात को खाने के बाद कुछ देर जरूर टहलें। वॉक करने से पाचन ठीक रहता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और वाइन का बिल्कुल भी सेवन नहीं करें।

ये ड्रिंक्स कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ती है। याद रखें जो भी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें उन्हें सीधे गिलास से पीएं, इन्हें पीने के लिए पाइप का इस्तेमाल नहीं करें।

तनाव भी गैस बनने का एक प्रमुख कारण है, इससे दूर रहने की कोशिश करें।
खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। खाना दिन में तीन बार खाने के बजाए कुछ घंटों के अंतराल पर खाएं। याद रखें कि खाना खाकर तुरंत सोए नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *