जानिए डेंगू के लक्षण और इससे बचने का उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

डेंगू से बचाव के लिए लोगों को साफ सफाई एवं जागरूकता जरूरी है। जिले में डेंगू को लेकर समय समय पर अभियान चला कर दवा का छिड़काव किया जाता है।

हेल्थ डेस्क। कोरोना संक्रमण का रफ्तार काफी कम हो चुकी है, लेकिन अब लोगों को कोरोना के अलावा डेंगू बीमारी का भी भय सताने लगा है। डेंगू मच्छर जनित रोग है, जो एक गंभीर बीमारी की श्रेणी में आता है। डेंगू से बचाव के लिए लोगों को साफ सफाई एवं जागरूकता जरूरी है।
dengu
डेंगू बीमारी से बचने के लिए लोगो को साफ-सफाई पर अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत है। लोग अपने आस-पास पानी न जमा होने दे, घर मे भी साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें एवं सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। जलजमाव व गंदगी है।
गंदे पानी का जलजमाव व गंदगी डेंगू का मुख्य वजह है। लोग डेंगू के प्रति सचेत रहें. घर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें। इससे मच्छर नहीं पनपेगा और आपका डेंगू से बचाव होगा।

डेंगू के मुख्य लक्षण

एडीज नामक मच्छर के काटने से डेंगू बुखार होता है। डेंगू के मच्छर अक्सर जमे हुए पानी में पनपते हैं जो ज्यादातर दिन में ही काटते हैं। डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। 3 से 7 दिन तक लगातार बुखार, सिर में दर्द, पैरों के जोड़ों व आंख के पीछे तेज दर्द, चक्कर एवं उल्टी आना, शरीर पर लाल चकत्ते आना इसका मुख्य लक्षण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *