उत्तराखंड में चढ़ा पारा, 11 से 12 जून तक इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि प्रदेश में आज आशिंक रूप से बादल छाए रहेंगे।

देहरादून॥ उत्तराखंड में 11 और 12 जून को बारिश के आसार हैं। फिलहाल प्रदेश में चटक धूप के साथ मौसम शुष्क है। निरंतर चढ़ रहे पारे के चलते उमस भरी गर्मी से प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों के लोग बेहाल हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि प्रदेश में आज आशिंक रूप से बादल छाए रहेंगे।

Weather Uttarakhand Temperature

बुधवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहा और चटख धूप खिली रही। तपिश बढ़ने से देहरादून सहित राज्य के मैदानी इलाकों में उमस के कारण पसीने छूट रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से पारे में निरंतर इजाफा दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि बीते तीन साल जून की अपक्षा सर्वाधिक है।

विभाग के पूर्वानूमान के अनुसार आज उत्तरकाशी, चमोली,पिथौरागढ़, अल्मोडा, नैनीताल, चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं बहुत हल्की बर्षा गर्जन के साथ होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा। राज्य के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

प्रदेश में 11 व 12 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और टिहरी जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। दूसरी तरफ, मैदानी इलाकों यानी हरिद्वार, देहरादून और उधम सिंह नगर के साथ ही नैनीताल के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलेंगी, लेकिन यहां मौसम के शुष्क रहने की संभावना ज्यादा है। पहाड़ों में और भी जगहों पर अच्छी खासी बारिश हो सकती है और इसके चलते भूस्खलन जैसी घटनाओं से सावधान रहने की हिदायत दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो दिन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा शुक्रवार से राज्य में मौसम का मिजाज बदल सकता है, जिसके चलते पर्वतीय इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के साइंटिस्ट रोहित थपलियाल का कहना है कि प्रदेश में 11 और 12 जून को बारिश के साथ ही आंधी-तूफान की संभावना है। पहाड़ी जिलों के दूरस्थ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *