जो पुरुष इन बातों को जानता है वह उससे अधिक प्रेम करेगा

img

ऐसा नहीं है कि भावनाओं के मामले में महिलाएं ज़्यादा हैं और पुरुष कम. क्योंकि जितनी भावनाओं की कद्र महिलाओं में होती है, उतनी ही भावनाओं से पुरुष भी भरे होते हैं। हम लड़कों को लड़कियों को इसी तरह समझना चाहिए। हम हमेशा के लिए चाहते हैं.

अगर लड़के लड़कियों के मन को नहीं समझते हैं तो हम आलोचना करते हैं कि लड़कों में उन्हें ठीक से समझने की क्षमता नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लड़के भी ऐसी लड़की पाना चाहते हैं जो उन्हें समझे?

जी हां, लड़कों को भी लड़कियों से यही उम्मीदें होती हैं। ऐसी भावना होती है कि उनके साथ वैसा ही व्यवहार किया जाए, उन्हें वैसा ही समझा जाए, लेकिन लड़के कुछ नहीं कहते। कई बार लड़कियां लड़कों को समझने में असफल हो जाती हैं। आइए देखें ऐसी कौन सी बातें हैं जो महिलाएं पुरुषों के बारे में नहीं समझ पाती हैं और उस लड़के के मन में क्या है जो अनु से इतना प्यार करता है कि वह समझ ही नहीं पाता कि वह क्या चाहता है!

पुरुष समस्याओं का समाधान कैसे करते हैं?
कई बार जब लड़कियां मुसीबत में होती हैं तो सबसे पहले दिमाग में उस लड़के का ख्याल आता है जो उनसे प्यार करता है। तो किसी भी स्थिति में, लड़के को एक फोन कॉल ही काफी है और वह उसकी मदद के लिए आएगा। लेकिन लड़कियों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि एक लड़का किसी समस्या का समाधान कैसे करता है और बहुत सी लड़कियां इसके लिए नहीं पूछती हैं। लेकिन यह झूठ नहीं है कि पुरुष उम्मीद करते हैं कि जिस लड़की से वे प्यार करते हैं वह पूछेगी कि आपने इतनी बड़ी समस्या को कैसे संभाला।

लड़कों को भी प्रशंसा की ज़रूरत है!
आपकी चाहत होती है कि जो लोग आपसे प्यार करते हैं, उनसे छोटी-छोटी बातों पर भी लड़कियां आपकी तारीफ करें। लड़कियों ने खुद की तारीफ की. लेकिन लड़के ऐसे नहीं होते, उनके द्वारा किए गए बड़े काम के लिए भी उनकी तारीफ नहीं की जाती, बल्कि लड़कों की भी ये आदत होती है कि वो खुद की तारीफ करें।

उसके दोस्तों के बारे में बात हो रही है!
लड़कियाँ अपने दोस्तों के बारे में कुछ भी गलत कहना बर्दाश्त नहीं कर सकतीं, लड़कों को यह पसंद नहीं आता कि आपके दोस्त कुछ गलत कहें। इसी तरह लड़के भी अपने उन दोस्तों को नहीं छोड़ते जो उन्हें जान से प्यार करते हैं। एक लड़की जो खुद से प्यार करती है वह चाहती है कि मेरे दोस्तों के साथ भी वैसा ही सम्मान किया जाए। लेकिन वे इसे ज़ोर से नहीं कहते.

प्यार जताने का एक तरीका!
लड़कियों को अक्सर यह परखने की आदत होती है कि कोई लड़का उनसे कितना प्यार करता है। मेरा मतलब है कि आप व्यावहारिक रूप से कई बार यह दिखाना चाहते हैं कि आप इसे कितना पसंद करते हैं। वह समझता है कि वह क्या चाहता है और चाहता है कि वह तुरंत पूरा हो। कौन नहीं समझता कि लड़कों की भी यही उम्मीद होती है. ऐसी स्थिति आती है जब लड़के भी परेशानी में होते हैं तो लड़कों के मन में यह अपेक्षा होना स्वाभाविक है कि लड़की आकर उन समस्याओं को खुद ही सुलझाए और उसे दिलासा दे।

परिवार का सम्मान!
प्यार में या शादी के बाद एक लड़की चाहती है कि उसके शादीशुदा पति या प्रेमी द्वारा उसके परिवार का सम्मान किया जाए। वह लड़के से कहती है कि वह समय-समय पर अपने घर फोन करके उसका हालचाल पूछे। ऐसे में लड़के भी चाहते हैं कि उनके रिश्तेदार उस लड़की का अच्छे से ख्याल रखें जो उनसे प्यार करती है, लेकिन वो कभी कहते नहीं, बल्कि हमेशा यही उम्मीद रखते हैं।

जब लड़के एक लड़की को समझते हैं तो लड़कियों को भी एक लड़के को समझने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप उसके मन को भी समझ लें तो एक मधुर संबंध बन जाता है। यूं तो प्यार में जुड़ाव तो बनता है लेकिन ऐसे रिश्ते में किसी भी वजह से दरार नहीं आती। रिश्ते में अनुकूलता बहुत जरूरी है, इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि एक-दूसरे को समझे बिना रिश्ते का कोई मतलब नहीं है।

Related News