बड़ी खबर: अमेरिका ने परमाणु बम पर किया बड़ा खुलासा, रिपोर्ट पढ़ कर रह जाएंगे दंग

राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (एनएनएसए) द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 तक अमेरिका के पास 3,750 वॉरहेड हैं।

दुनिया का सबसे ताकतवर देश जब अपने हथियारों का खुलासा करे, तो हर किसी की नज़र उस पर ही जम जाती है. आपको बता दें क़ी अमेरिकी विदेश विभाग ने 2018 के बाद पहली बार देश के भंडार में परमाणु हथियारों की संख्या का खुलासा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (एनएनएसए) द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 तक अमेरिका के पास 3,750 वॉरहेड हैं।

america air straik

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा परमाणु बम रूस और अमेरिका के पास हैं। वहीँ एनएनएसए ने कहा, ‘यह संख्या वित्तीय वर्ष 1967 के अंत में अपने अधिकतम (31,255) से भंडार में लगभग 88 प्रतिशत की कमी का प्रतिनिधित्व करती है, और 1989 के अंत में बर्लिन की दीवार गिरने पर इसके स्तर (22,217) से लगभग 83 प्रतिशत की कमी का प्रतिनिधित्व करती है।’

बता दें कि रिपोर्ट में कहा गया है कि भंडार में ‘सक्रिय’ और ‘निष्क्रिय’ दोनों हथियार शामिल हैं, जिसमें कहा गया है कि कुछ 2,000 अतिरिक्त हथियार वर्तमान में सेवानिवृत्त हैं और निराकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।इस खुलासे ने परमाणु भंडार के आकार को वर्गीकृत करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा शुरू की गई नीति को उलट दिया है।

अमेरिका ने आखिरी बार 2018 में जब परमाणु भंडार के आकार का खुलासा किया था, तो साल 2017 में आकार 3,822 वारहेड के रूप में बताया गया था। दुनिया के अधिकांश परमाणु हथियार अमेरिका और रूस के पास हैं। वॉशिंगटन, डीसी स्थित थिंक टैंक फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 90 प्रतिशत से अधिक वैश्विक परमाणु हथियार दोनों देशों के पास हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *