कश्मीर में बड़ा संकट- चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान ने यहां पर तैनात की मिसाइल, सेना अलर्ट पर

सीमा विवाद के बीच पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर कोई गहरी साजिश रच रहा है।

हिंदुस्तान और चीन के बीच सीमा विवाद के बीच पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर कोई गहरी साजिश रच रहा है। इस बात का खुलासा हिंदुस्तान की शीर्ष खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ने किया है। सूचना मिली है कि पाकिस्तान चीन के सहयोग से पाक अधिकृत कश्मीर में कुछ स्थानों पर मिसाइल तैनात कर रहा है। पाकिस्तान POK में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल तैनात कर रहा है।

Kashmir

खुफियां एसेंसियों की इस देश पर पैनी नजर

हिंदुस्तान और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख समेत कई अन्य जगहों पर जारी सीमा विवाद के बीच हिंदुस्तानीय खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान पर पैनी नजर रख रही है। इसी बीच रॉ को ये जानकारी मिली। खबर के अनुसार पाक अधिकृत कश्मीर के लसादन्ना ढोक इलाके में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पाकिस्तानी सेना के जवान मिसाइल लगाने का कार्य कर रहे हैं। पाकिस्तानी सेना के 130 जवान और तकरीबन 40 की संख्या में आम लोग मिसाइल सिस्टम के लिए साइट बनाने के कार्य में जुटे हैं।

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ने दी सूचना

रिसर्च एण्ड एनालिसिस विन्ग ने ये भी सूचना दी है कि मिसाइल का कंट्रोल रूम बाघ जिला स्थित पाकिस्तान आर्मी हेडक्वार्टर में बनाया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम में चीनी सेना के 3 अफसरों समेत पीएलए के 10 सैनिक तैनात रहेंगे। रॉ ने बताया है कि इसी तरह की और साइट्स झेलम जिला स्थित चिनारी और हट्टियन बाला में चकोठी के पास मिली है।

पाकिस्तान तथा चीन की साजिश केवल जमीन पर नहीं है बल्कि दोनों की नापाक हरकतें समुद्री बॉर्डर के निकट भी जारी है। 5 फरवरी 2020 को हिंदुस्तानी कोस्टगार्ड्स ने चीनी युद्धपोत जियांगवेई-इल को गुजरात के पोरबंदर तट से तकरीबन 11 नॉटिकल मील दूर पाकिस्तानी सीमा के पास देखा था। हालांकि चीन ने कोई हिमाकत नहीं दिखाई थी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *