Japanese Encephalitis टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार करें सभी एमओआईसी-डॉ. आईए अंसारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ( एमओआईसी) के साथ Japanese Encephalitis (जेई) टीकाकरण के लिए सोमवार को तैयारी बैठक हुई।

महराजगंज। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ( एमओआईसी) के साथ जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese Encephalitis) टीकाकरण के लिए सोमवार को तैयारी बैठक हुई। बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आइए अंसारी ने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी जेई टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार करें। उन्होंने बताया कि जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण भी, नियमित टीकाकरण सत्र( बुधवार और शनिवार) को ही किया जाएगा।

JE Vaccination

14 फरवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा

उन्होंने कहा कि शासन ने महराजगंज सहित 38 जनपदों में जेई टीकाकरण (Japanese Encephalitis) से छूटे हुए बच्चों को टीका लगाने की पहल की है। इसके तहत आगामी 14 फरवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। टीकाकरण की तैयारी के क्रम में सबसे पहले प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के साथ तैयारी बैठक की जा रही है। तैयारी के क्रम में आगामी 11 फरवरी तक जेई टीकाकरण से वंचित अन्य बच्चों का भी सर्वे करने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं को सौंपी गयी है।

12 व 13 फरवरी तक माइक्रोप्लान तैयार करें

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी 12 व 13 फरवरी तक माइक्रोप्लान तैयार कर सीएमओ कार्यालय को प्रेषित करें। इसके बाद 14 फरवरी से टीकाकरण शुरू करा दिया जाएगा। जेई टीकाकरण (Japanese Encephalitis) भी नियमित टीकाकरण सत्र( बुधवार और शनिवार) को किया जाएगा। बैठक में सदर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी और यूएनडीपी संस्था के जिला कोल्ड मैनेजर नागेन्द्र पांडेय प्रमुख तौर पर आदि मौजूद रहे।

दिमागी बुखार के लक्षण (Japanese Encephalitis)

सिर में तेज दर्द होना।
शरीर में लगातार दर्द रहना।
मिचली आना।
उल्टी आना।
बेवजह घबराहट और बड़बड़ाहट।
शरीर में झटके आना।
बेहोश हो जाना। (Japanese Encephalitis)

बरतें सावधानियां (Japanese Encephalitis)

शौचालय का उपयोग करें।
स्वच्छ जल का सेवन करें।
बार- बार साबुन पानी से हाथ धुलें।
घर के आस-पास पानी न जमा होने दें।
उथले छिछले हैंडपंप का पानी न पियें। (Japanese Encephalitis)

Uttar Pradesh: कानूनगो से परेशान बसपा नेता ने मजबूरन की आत्महत्या, कानूनगो निलंबित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *