शिक्षक दिवस पर राहुल गांधी का ट्वीट, कहा सीखने वालों के लिये संपूर्ण ब्रह्मांड एक शिक्षक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर उन्हें नमन करते हुए देशवासियों को शिक्षक दिवस की बधाई दी है।

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर उन्हें नमन करते हुए देशवासियों को शिक्षक दिवस की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि जो लोग लगाकार सीखने को तैयार रहते हैं, उनके लिए यह पूरा ब्रह्मांड ही शिक्षक है। जीवन में बस कुछ नया सीखने की इच्छा होनी चाहिए।

संपूर्ण ब्रह्मांड ही एक शिक्षक है

राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ‘संपूर्ण ब्रह्मांड उन लोगों के लिए एक शिक्षक है जो सीखने के इच्छुक हैं। हैप्पी टीचर डे।’ उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा दिन है, जब शिक्षा के माध्यम से नई पीढ़ी को ज्ञान के जरिये रास्ता दिखाने वालों के प्रति विशेष सम्मान व्यक्त किया जाता है।

इस मौके पर राहुल ने कोरोना महामारी के दौर में भी अपनी जिम्मेदारी निभाने वाले शिक्षकों के साहस को सलाम किया। उन्होंने कहा देश के भविष्य को निखारने का काम करने वाले इन शिक्षकों का देश हमेशा ऋणी रहेगी। वहीं, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इस शिक्षक दिवस पर हम भारत के सभी  शिक्षकों के प्रयासों और उनके त्याग को सलाम करते हैं, जिन्होंने महामारी के दौर में भी राष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में महति भूमिका अदा की है।

उल्लेखनीय है कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में पांच सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ राधाकृष्णन का जन्म 05 सितम्बर,1888 को हुआ था। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने एक विचार में कहा था, ‘यदि मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है तो यह मेरा गौरवपूर्ण विशेषाधिकार होगा।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close