रेलवे शुरू करने जा रहा है चार और रामायण स्पेशल ट्रेन, श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक जगहों के होंगे दर्शन

ये रेलगाड़ियां 7 नवंबर से शुरू होने वाली पहली घोषित रेलगाड़ी के अलावा चलेंगी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने चार और रामायण सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है ताकि अधिक लोगों को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जगहों पर जाने और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का मौका मिल सके।

railway

ये रेलगाड़ियां 7 नवंबर से शुरू होने वाली पहली घोषित रेलगाड़ी के अलावा चलेंगी। आईआरसीटीसी के एक अफसर के मुतातबिक, ट्रेनें नवंबर और जनवरी के महीने में मदुरै, पुणे, श्री गंगानगर और अहमदाबाद से शुरू होंगी। पहली अतिरिक्त ट्रेन 16 नवंबर से शुरू होगी, जबकि दूसरी और तीसरी ट्रेन क्रमश: 25 नवंबर और 27 नवंबर को चलेगी। चौथी ट्रेन 20 जनवरी को अपना सफर शुरू करेगी।

इस टूर का पैकेज मूल्य केवल 82,950 रुपए प्लस टैक्स है, जिसमें एसी क्लास में ट्रेन की यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन, एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं। आईआरसीटीसी के एक अफसर ने बताया कि इस ट्रेन में 156 यात्री सफर कर सकते हैं और पहली ट्रेन की बुकिंग लगभग फुल हो चुकी है

आपको बता दें कि रामायण रेलगाड़ी से 7,500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी कर सकते हैं। ये रेलगाड़ी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक जगहों के दर्शन कराएगी। सफर का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मन्दिर के दर्शन यात्रियों को कराए जाएंगे।

अयोध्या से ये रेलगाड़ी सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थल और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन होंगे। विशेष रूप से, आईआरसीटीसी ने केंद्र सरकार की पहल “देखो अपना देश” को बढ़ावा देने के लिए ये विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *