कोरोना जांच और टीकाकरण बढ़ाने के लिए धर्मगुरूओं से मांगा सहयोग

कोरोना लक्षण के बारे में दी गयी विस्तार से जानकारी

महराजगंज॥ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नगर स्थित नूरी मस्जिद, मदरसा जामिया रिजविया नूरूल उलूम में धर्म गुरुओं और पेशे इमाम की अध्यक्षता में शुक्रवार को बैठक की। बैठक में कोरोना बचाव अभियान के नोडल अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आईए अंसारी जी ने कोरोना जांच व कोविड टीकाकरण पर जोर दिया। उन्होंने अपील किया कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखे तो लोग कोरोना जांच जरूर कराएं। कोविड का टीका भी लगवाने में के लिए आगे आएं।

Seek cooperation from religious leaders to increase corona investigation and vaccination

कोई भी व्यक्ति कोविड के टीके के प्रति को लेकर किसी प्रकार की भ्रांतियाँ न पाले, टीका पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। कोरोना खतरनाक वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इससे बचाव ही बेहतर इलाज है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा कि कोरोना के लक्षण दिखते ही( जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार हो तो ) तत्काल जांच कराकर इलाज शुरू कर दें। गंध का पता न लगना, अचानक दस्त आना, थकान महसूस होना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के प्रति इसे लेकर सचेत रहें।

यदि कोई व्यक्ति कोरोना जांच में पाजिटिव आता है तो वह चिकित्सक की सलाह पर इलाज व कोरोना गाइड लाइन का पालन करना शुरू कर दे।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना को हल्के से प लें। इसकी गंभीरता को समझें। कोरोना से बचाव के लिए सभी को सतर्क रहना होगा। यदि किसी को भी खाॅसी, बुखार आदि की शिकायत हो तो वह तत्काल जांच कराएं। चिकित्सक से संपर्क कर इलाज शुरू कराएं।

यूनिसेफ के डीएमसी अनिल तोमर ने कहा कि इस बीमारी की गंभीरता से बचने का एक मात्र उपाय कोविड का टीका लगवाना ही है। बैठक की अध्यक्षता पेशे इमाम मैनुद्दीन निसेफ ने की। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह, डॉ. जैनुल आबदीन, सैफुद्दोजा, असलम खां, सिराजुद्दीन, निसारूल्लाह, उस्मान और अहमद सईद प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

यह भी दिया संदेश:

  • -तीन लेयर का मॉस्क पहनें ।
  • -कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें
  • -दो गज की दूरी बना कर रहें।
  • -साबुन पानी से हाथ धोते रहें।
  • -सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें।
  • -नाक, मुँह, आंख को न छुएं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *