दुनिया का ऐसा देश जहां मरे हुए लोगों से हो सकती है शादी, सालों पहले शुरू हुई थी बेहद अजीब परंपरा

दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां अजीबोगरीब कानून लोगों को हैरान कर देते हैं। ऐसा ही एक देश है फ्रांस, जो पिछले कुछ दिनों से कई वजहों से चर्चा में है। फ्रांस में एक ऐसा अजीबोगरीब कानून है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। फ्रांस में एक ऐसा कानून है जिसके कारण लोग मरे हुए व्यक्ति से भी शादी कर सकते हैं।

यूरोप के सबसे बड़े देश फ्रांस में नागरिक संहिता के अनुच्छेद 171 के तहत किसी भी व्यक्ति को मृत व्यक्ति से शादी करने की अनुमति है। इसे नेक्रोगैमी कहा जाता है। हालांकि इसके लिए राष्ट्रपति की अनुमति जरूरी है। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान और बाद में फ्रांस में मृत व्यक्ति से शादी करना आम बात थी और उस दौरान जो महिलाएं शादी से पहले गर्भवती हो गई थीं और उनके पिता की मृत्यु हो गई थी, बच्चों को उनके पिता का नाम दिया गया था। इसके लिए मृतक की शादी होने लगी। हालांकि साल 1959 में एक हादसे के बाद इसे कानून बना दिया गया था।

दरअसल, साल 1959 में एक पुल का बांध टूटने से 423 लोगों की मौत हुई थी। इसमें एक शख्स ऐसा भी था जिसकी कुछ दिन पहले ही सगाई हुई थी। ऐसे में महिला ने सरकार से मृतक से शादी करने की अपील की. उस समय फ्रांस के राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉल थे। उसने महिला को मृतक से शादी करने की अनुमति दी। इसके बाद फ्रांस की नेशनल असेंबली ने इस संबंध में एक कानून पारित किया, जिसके तहत कुछ खास परिस्थितियों में अपने मृत साथी से शादी की जा सकती है।

हालांकि, जो इस शादी की मांग करता है, उसे पहले यह साबित करना होगा कि मृतक का इरादा उससे शादी करने का था। इसके लिए मृतक के परिजनों, मृतक के दोस्तों के भी बयान लिए जाते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मृतक उससे शादी करना चाहता था। वहीं यह शादी असली शादी की तरह नजर आ रही है और इसके लिए भी सारे इंतजाम किए गए हैं. इस शादी के दौरान मृत व्यक्ति की तस्वीर का इस्तेमाल किया जाता है। इस विवाह का पंजीकरण उस दिन किया जाता है जिस दिन मृतक जीवित था। यानी शादी का रजिस्ट्रेशन बैक डेट में होता है।

जब यह कानून बना तो सभी के मन में एक ही सवाल था कि हो सकता है कि कोई अपनी संपत्ति के लिए किसी की हत्या कर दे और फिर शादी का ड्रामा रच दे। ऐसे में इसे लेकर कानून में कई प्रावधान किए गए हैं। ऐसे में मृतक से विवाह करने वाले व्यक्ति को मृतक का उत्तराधिकार नहीं मिलता है। फ्रांस ही नहीं दुनिया के कुछ और भी देश हैं जहां मृतक से शादी करने की परंपरा है। फ्रांस के अलावा जापान और चीन के दक्षिण कोरिया प्रांत में मृतक से शादी करने की परंपरा है।