Paytm हो या PhonePe सभी ऐप्स ने रिचार्ज पर पैसे काटने शुरू कर दिए हैं, इन ऐप्स से करें फ्री रिचार्ज!

img

क्या आपका मोबाइल रिचार्ज ख़त्म हो गया है? यदि आप Google Pay का उपयोग करके रिचार्ज करना चाहते हैं, तो प्रतीक्षा करें। Google पेमेंट्स ऐप ने मोबाइल रिचार्ज के लिए शुल्क लेना शुरू कर दिया है। एक अन्य लोकप्रिय फिनटेक ऐप पेटीएम ने भी फोन रिचार्ज पर सुविधा शुल्क लेना शुरू कर दिया है। Google Pay और Paytm, जो भारत में प्रमुख UPI भुगतान ऐप हैं और लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाते हैं, ने इस कदम का समर्थन किया है। इससे पहले PhonePe ने रिचार्ज पर सुविधा शुल्क शुरू किया था.

 

इस कदम के बाद यूजर्स को न सिर्फ मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान करना होगा बल्कि सुविधा शुल्क भी देना होगा। इसका मतलब है कि आपको दोनों तरफ फीस देनी होगी। हालाँकि, अभी भी ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जो फोन रिचार्ज करने पर आपसे कोई शुल्क नहीं लेते हैं। आप इन्हें बिल्कुल मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए देखें कि कौन से एप्लिकेशन मुफ्त मोबाइल रिचार्ज की सुविधा प्रदान करते हैं।

MobiKwik

मोबिक्विक एक अग्रणी वॉलेट ऐप है, जो विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। इसका उपयोग करके आप अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, और किसी भी प्रकार का कोई सुविधा शुल्क नहीं है। Mobikwik ऐप आपको मुफ्त सेवा प्रदान करता है।

एफजी

स्वतंत्र प्रभार

फ्रीचार्ज भी एक लोकप्रिय वॉलेट ऐप है और भारत में फोन रिचार्ज करने के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। इसके इस्तेमाल से आप बिना किसी शुल्क के अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। यह ऐप आपको मुफ्त सेवा भी प्रदान करता है।

जीएच

भीम यूपीआई

BHIM UPI ने बिना किसी शुल्क के मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा भी प्रदान की है। यहां से आप आसानी से अपना प्रीपेड मोबाइल नंबर रिचार्ज कर सकते हैं। हालाँकि, इसकी सेवा अभी भी सीमित है और वर्तमान में केवल MTNL और बीएसएनएल प्रीपेड नंबर ही इसके माध्यम से रिचार्ज किए जा सकते हैं।

Related News