पेंटर ने सांस रोककर बनाई माचिस की तीली से भी पतली पेंटिंग, कीमत मिली इतनी कि बदल गयी जिंदगी

कई बार ऐसा होता है जब किसी पेंटिंग की कीमत इतनी अधिक लग जाती है कि लोग हैरान रह जाते हैं लेकिन शायद वे ये नहीं जानते कि उस पेंटिंग के पीछे...

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है जब किसी पेंटिंग की कीमत इतनी अधिक लग जाती है कि लोग हैरान रह जाते हैं लेकिन शायद वे ये नहीं जानते कि उस पेंटिंग के पीछे कितनी महीन कारीगरी की गयी होती है और इसे बनाने में कितनी मुश्किल हुई होती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक पेंटर ने अपनी सांस रोककर एक पेंटिंग बनाई। इस पेंटिंग का आकार इतना छोटा है कि माचिस की तीली भी इससे मोटी है। यह पेंटिंग इतनी महंगी बिकी कि दुनियाभर के लोग हैरान रह गए।

ARTWORK

इस अद्भुत पेंटिंग को इंग्लैंड के एक पेंटर डेविड लिंडन ने बनाई है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस पेंटिंग को मिनी पेंटिंग नाम दिया गया है। पेंटर ने इसे अपनी सांस रोककर बनाया है। ये पेंटिंग इतनी पतली है कि इसे नंगी आंखों से देखना भी मुश्किल है। इसका आकर एक माचिस की तीली के आकार से भी काफी कम है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे एक सुई के छेद में भी फिट किया जा सकता है। इसे दुनिया की सबसे छोटी पेंटिंग भी कहा जाये तो अतिश्योक्ति न होगी।

डेविड लिंडन की बनाई ये पेंटिंग अब दुनियाभर में मशहूर हो रही है। लोग इसे अलग-अलग तरह से देख रहे हैं। कोई इसे माचिस की तीली के बगल रखकर देख रहा है तो कोई इसे सुई के छेद के एक पार रखकर दूसरी तरफ से देख रहा है। बताया गया है कि डेविड लिंडन ने ऐसी छह पेंटिंग्स बनाई हैं जो अलग-अलग और सबसे यूनिक हैं। इनमें से प्रत्येक की कीमत 15 लाख रुपये हैं, यानी इन सभी छह पेंटिंग्स की कीमत 93 लाख रुपये है।

ये पेंटिंग भले ही बहुत छोटी हैं, लेकिन ये बेहद कमाल की हैं। ये सभी कला का एक अद्भुत नमूना हैं। जैसे ही इस पेंटिंग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गयी ये वायरल हो गयी। पेंटिंग की तारीफ करते हुए एक यूजर ने लिखा है वास्तव में पेंटिंग माइंड ब्लोइंग है। वहीं एक अन्य ने लिखा है ‘डेविड बहुत ही शानदार कलाकार हैं, उनकी बनाई पेंटिंग हर किसी की समझ में नहीं आती है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *