ये 5 गलतियों की वजह से हो सकता है बालों को बड़ा नुकसान

बालों की समस्या बहुत तेजी से फ़ैल रही हैं, अगर आपके बाल धीरे-धीरे रूखे और कमज़ोर हो रहे हैं और इसकी वजह आपको समझ नहीं आ रही है,

बालों की समस्या बहुत तेजी से फ़ैल रही हैं, अगर आपके बाल धीरे-धीरे रूखे और कमज़ोर हो रहे हैं और इसकी वजह आपको समझ नहीं आ रही है, तो एक नज़र अपनी कंघी पर भी डालें। हम अक्सर कंघी करते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। तो आइए जानें क्या हैं वो गलतियां और इनसे कैसे बचा जाए।

hair loss

1. ज़्यादातर लोग बालों के लिए प्लास्टिक की कंघी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो इस आदत को फौरन बदल दें। प्लास्टिक की वजह से आपके बालों में स्टेटिक एनर्जी पैदा होती है, जो इन्हें नुकसान पहुंचाती है। हमेशा लकड़ी खासतौर पर नीम की लकड़ी वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

2. गीले बालों में कभी भी कंघी करने की गलती न करें। इससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। जब बाल सूख जाएं, तो पहले इन्हें मोटे दांतों वाली कंघी से सुलझाएं, फिर दूसरी कंघी का उपयोग करें।

3. आमतौर पर हम कंघी करने की शुरुआत जड़ों से करते हैं, लेकिन असल में ये ग़लती बालों के टूटने की वजह बन जाती है। कंघी की शुरुआत हमेशा नीचे से करें। सबसे पहले सिरों को अच्छी तरह सुलझा लें, इसके बाद जड़ों पर कोम्ब करें। इससे बाल अच्छी तरह सुलझ जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।

4. जब हमें जल्दी होती है, तो बालों को तेज़ी से कंघी करते हैं। इससे बाल कमज़ोर होते हैं, और उनके टूटने का ख़तरा होता है। इसलिए हमेशा धीरे-धीरे और हल्के हाथों से ही कंघी करें।

5. कई बार लोग हेयर पैक लगाने के बाद भी बालों में कंघी फेरते हैं, ताकि हेयर पैक अच्छी तरह से फैल जाए। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। हेयरपैक के बाद बाल गीले हो जाते हैं और जड़ें कमज़ोर रहती हैं। ऐसे में अगर आप कंघी करेंगे तो बाल टूट सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *