थकान में राहत पहुंचाते हैं ये पांच आयुर्वेदिक ऑयल, आप भी कर सकते हैं ट्राई

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर इंसान खुद को थका महसूस करता है। बावजूद इसके वह अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाता। इसके अलावा वह...

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर इंसान खुद को थका महसूस करता है। बावजूद इसके वह अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाता। इसके अलावा वह बहुत सी चीजों पर प्रतिक्रिया न देकर अपने अंदर ऊर्जा बनाकर रखने की कोशिश करता है लेकिन यही चीजें एक समय बाद उसे अंदर ही अंदर परेशान करने लगती हैं। इसका नतीजा यह होता है कि वह मानसिक तौर परेशान रहता हैं। ऐसे में बहुत से लोग सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू करें। वहीं, अगर आपको हमेशा थकान रहती है और किसी भी वजह से नींद नहीं आती तो आयुर्वेद के इस तेलों की चम्पी करके आप अपनी थकान मिटा सकते हैं।

ayurvedic oils

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल की महक से व्यक्ति को अच्छी नींद आती हैं। साथ ही वह आपके मन में हो रही उथल-पुथल को भी काफी हद तक शांत कर देती है। इस आयल से मसाज करने के लिए आप दो चम्मच कैस्टर ऑयल लें और उसमें एसेंशियल लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें। अब इस मिक्स ऑयल से पूरी बॉडी की मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पिम्पल भी ठीक हो जाते हैं।

कैमोमाइल ऑयल

कैमोमाइल ऑयल के मसाज से महिलाओं में पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। आप इस तेल से मसाज करके आंखें बंद करके लेट जाएंगे तो आपको आराम मिलेगा। मार्केट में दो तरह का कैमोमाइल तेल मिलते हैं। इन दोनों आयल सेमस्जि की जा सकती हैं। यह रोमन कैमोमाइल तेल और जर्मन कैमोमाइल तेल। दोनों ही फायदेमंद हैं। इसे बबूने का फूल भी कहा जाता है।

यूके लिपटिस ऑयल

यूके लिपटिस ऑयल भी दिमाग और शरीर की थकान, दर्द और ऐंठन में को दूर करने में सहायक होता है। यह शरीर की सूजन को कम करता है। इस तेल में मौजूद एंटीबॉयोटिक्स प्रॉपटी चेहरे के लिए लाभदायक होती है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है।

पिपरमेंट ऑयल

पिपरमेंट ऑयल थकान में राहत दिलाने के साथ ही पेट दर्द, पेट में ऐंठन, महिलाओं में पीरियड्स पेन, सिर दर्द, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि में फायदा पहुंचता है। हालांकि इस तेल को लगाने से आपको थोड़ी जलनका एहसास हो सकता है इसलिए इस तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना चाहिए।

रोजमेरी ऑयल

रोजमेरी ऑयल की भाप लेने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है। रोजमेरी ऑयल जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है। आप इस तेल को सोने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप इस तेल की कुछ बूंदे अपनी तकिया पर छिड़ककर सो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *