दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगा रहा बिहार का यह किसान, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

बिहार के एक किसान ने हॉप शूट्स नाम की सब्जी उगाई है. इस सब्जी की खेती के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सब्जी की कीमत एक लाख रुपए प्रति किलोग्राम है। इस सब्जी को दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का दर्जा प्राप्त है। हॉप शूट की सब्जी भारत में पहली बार उगाई गई है। सब्जी की दो तस्वीरें पोस्ट करते हुए एक आईएएस अधिकारी ने ट्वीट किया कि इस सब्जी की एक किलोग्राम कीमत करीब एक लाख रुपये है। इस ट्वीट के बाद सब्जियों की तस्वीरें और किसान को लेकर खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

मूल रूप से यह सब्जी उत्तरी अमेरिका और यूरोप में उगाई जाती है। पहले अमेरिका और यूरोप के लोग भी इसकी उपयोगिता नहीं जानते थे और इसे एक खरपतवार मानते थे। यह सब्जी तब किसी काम की नहीं थी। लेकिन अब इस सब्जी की उपयोगिता जानने के बाद इसकी कीमत आसमान छू रही है.

इस सब्जी का उपयोग इसके जीवाणुरोधी प्रभाव के लिए किया जाता है। सब्जी का वैज्ञानिक नाम Humulus lupulus है। खास बात यह है कि इस सब्जी को बारह महीने तक उगाया जा सकता है। अमेरिका हॉप शूट सब्जी का सबसे बड़ा खरीदार है। अमेरिका में इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवा बनाने में किया जाता है।

हॉप शूट से बनी दवा टीबी के इलाज में कारगर साबित होती है। वहीं इसके फूलों का इस्तेमाल बियर बनाने में किया जाता है। बिहार के अमरेश सिंह नाम के किसान ने भारत में पहली बार इस सब्जी को उगाया है। आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू का मानना ​​है कि यह सब्जी भारतीय किसानों के लिए गेम चेंजर हो सकती है।