कमजोर नजर और मोतियाबिंद खत्म करता है ये उपाय, कर लिया तो मिल जाएगा चश्मे से छुटकारा

आँखों की रोशनी बढ़ाने के बारे में तो हर कोई सोचता हैं और कई लोग तो उपाय भी करते है परन्तु सफल नहीं हो पाते आज हम आपको बता रहें हैं ऐसे उपाय जिनको आजमा कर आप अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं तो आइए जानते हैं।

अजब-गजब॥ आँखों का कमजोर होना खान-पान में विटामिन की कमी, और मोबाइल, टीवी, कम्प्यूटर आदि से निकलने वाली हानिकारक रेज़़ के कारण भी हो सकता हैं। आँखों की रोशनी बढ़ाने के बारे में तो हर कोई सोचता हैं और कई लोग तो उपाय भी करते है परन्तु सफल नहीं हो पाते आज हम आपको बता रहें हैं ऐसे उपाय जिनको आजमा कर आप अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं तो आइए जानते हैं।

eye weakness

  • सरसों का तेल नजर बढ़ाने में सहायक होता है इसके लिए प्रतिदिन नहाने से 30 मिनट पहले एक कटोरी में सरसों का तेल डाल दे और उसमें दोनों पैरो के अंगूठे डालकर 10 मिनट तक रखें ऐसा करने पर आँखों की रोशनी बढ़ेगी।
  • रात को सोने से पूर्व पैरों के तलवों में व तोंद (नाभि) में नारियल तेल या सरसों का तेल लगाने से आँखों से पानी आने की प्राब्लम दूर होती है और नजर में इजाफा होगा।
  • यदि मोतियाबिंद है तो अदरक का रस, सफेद प्याज का रस और शहद तीनो को मिलाकर एक-एक बूंद आँखों में डालने से मोतियाबिंद ठीक हो जाता हैं, और नजर में इजाफा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *