यू पी बोर्ड इस बार 12वीं पास करने वाले छात्रों को दे रहा नई सौगात, जानें…

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कॉरलिशप दे रहा है। बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू भी कर दी है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कॉरलिशप दे रहा है। बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू भी कर दी है। ऐसे में जो भी छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक पोर्टल scholarships.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं।  शिक्षा मंत्रालय के अनुसार इस साल यूपी बोर्ड के कुल11460 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। लेकिन छात्र-छात्राओं को इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि इस छात्रवृत्ति के लिए केवल वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं, जिनकी पारिवारिक आय 8 लाख प्रति वर्ष से कम है। आवेदन करने के पहले छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद इसके अलावा अन्य सभी जानकारी को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र के अनुसार फॉर्म नहीं भरा गया तो स्कॉलरशिप फाॅर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

12वीं पास स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्हें अलग-अलग स्ट्रीम में निर्धािरत अंक प्राप्त होना चाहिए। इनमें साइंस 500 में से कम से कम 334 अंक होने चाहिए। इसके अलावा कॉमर्स 500 में 313 मार्क्स और आर्ट्स स्ट्रीम में 500 में कम से कम 304 अंक होने चाहिए। छात्र यह भी ध्यान दें कि आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2020 से शुरू हुई थी और 31 अक्टूबर, 2020 तक चलेगी। ऐसे में जो भी छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस दौरान आवेदन कर दें।

इस प्रकार करें आवेदन

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं scholarship.gov.in पर जाएं

2.  यहां उस लिंक पर क्लिक करें, जिस पर छात्रवृत्ति 2020 लिखा है

3.  अब यूपी बोर्ड छात्रवृत्ति फॉर्म पर जाएं

4.  इसके बाद आवश्यक डिटेल्स एंटर करें

5. परिवार के आय प्रमाण पत्र के साथ विस्तृत आवेदन पत्र जमा करें

6. आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसकी प्रिंटआउट कॉपी भविष्य के लिए रख लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *