वजन कम करने के लिये, करें इन सब्जियों के जूस का सेवन…

वजन बढ़ने का एक मात्रा कारण ही शरीर में कैलोरी का जमा होना है लेकिन कैलोरी का सेवन करना भी जरूरी है। कैलोरी की नियमित मात्रा लेने से कई फायदे होते हैं

नई दिल्ली । वजन बढ़ने का एक मात्रा कारण ही शरीर में कैलोरी का जमा होना है लेकिन कैलोरी का सेवन करना भी जरूरी है। कैलोरी की नियमित मात्रा लेने से कई फायदे होते हैं। अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान की आदतों पर गौर करना जरूरी है आप क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितनी कैलोरी वाली चीजों को सेवन करते हैं।
     
पालक का जूस
फाइबर होने के कारण पालक का जूस वजन कम करने के ल‍िए बेहद फायदेमंद होता है। बता दें क‍ि फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिसके कारण अनहेल्‍दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इसके अलावा करेले का जूस शरीर के फैट को भी बर्न करने में मदद करता है।
करेले का जूस
करेले का जूस वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भी कैलोरी काफी कम होती है। एक गिलास करेले के जूस में सिर्फ 17 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन लाभकारी होता है।
लौकी का जूस
लौकी में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है और कैलोरी कम होता है। रोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीने से फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है। सबसे अच्‍छी बात यह है क‍ि इम्‍युन‍िटी पावर को बढ़ाकर आपको फिट और स्लिम रखता है।
चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस रक्‍त कोशिकाओं को र‍िलेक्‍स करते हुए मेटाबॉल‍िज्‍म को फायदा पहुंचाता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा चुकंदर का जूस शरीर के एक्‍सट्रा फैट को भी बर्न करता है जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चुकंदर में कैलोरी कम होती है और एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *