अपने लाइफस्टाइल को तारो ताज़ा बनाएं रखने के लिए आजमाएं ये 4 टिप्स

आज कल लोग ज्यादा काम की वजह से अपना ठीक से देखभाल नहीं कर पातें हैं और इसका सीधा असर हमारे शरीर और मस्तिष्क पड़ता हैं।

आज कल लोग ज्यादा काम की वजह से अपना ठीक से देखभाल नहीं कर पातें हैं और इसका सीधा असर हमारे शरीर और मस्तिष्क पड़ता हैं। लेकिन अगर मेंटली रूप से स्वस्थ नहीं रहेगे तो हमारा स्वास्थ्य ख़राब हो जाता हैं। अगर आप वाकई हेल्थ को लेकर सीरियस हैं तो आज और अभी से इन आदतों को अपनाएं और फिर फर्क देखें।

1- पानी को अपना परम मित्र बनाएं

पानी के स्वास्थ्यकारी लाभों को कम मत आंकिए ! यह न केवल विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है बल्कि पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने का भी काम करता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और आपकी मांसपेशियों को ऊर्जावान बनाता है। हर बार सादा पानी पीने में दिक्कत है तो आप इसमें आप अपनी मनपसंद सब्जियां, फल और जड़ी-बूटियां जैसे कि खीरा-ककडी, तरबूज, पुदीना, और तुलसी मिलाकर भी पी सकते हैं।

2- शारीरिक श्रम करें

रोज़ाना कम से कम 30 मिनट शारीरिक व्यायाम जरूर करें। फिर चाहे वो टलहना हो, साइकिलिंग, योग, पिलाटे, स्किपिंग या फिर डांसिंग। अगर आप किसी उपकरण के बिना पसीना नहीं बहा सकते तो घर में या आस-पास का कोई सामान, जैसे कि तकिया, गमला आदि भी लेकर उसे उपकरण की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

घरेलू काम-काज के लिए भाग-दौड़ करना, कपडे सूखने के लिए डालना, फर्श पर झाडू और पोंछा लगाना भी बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं। एक दिन में लगभग 30 से 45 मिनट तक शारीरिक हरकत करने से न केवल ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

3- भरपूर नींद का सहारा

याद रखें, नींद विलासिता नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। हमारे समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए हर रात सात से नौ घंटे की नींद लेना आवश्यक है। पूरी रात की नींद लेने से हमारी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है।

4- वालनट्स

ओमेगा-3 पैटी एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन्स और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं कैलिफ़ोर्निया वालनट्स मुट्ठी भर वालनट्स (28 ग्राम) में ओमेगा-3 एएलए (2.5 ग्राम), प्रोटीन (4 ग्राम) और फाइबर (2 ग्राम) होते हैं। इनके रोजाना सेवन से मस्तिष्क का स्वास्थ्य बेहतर बनता है और हृदय रोग का ख़तरा कम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *