Seal Pup ‘ड्रिंक’ की दो घूंट पीने के लिये 300 मील चलकर पहुंचा सीधे पब, भूख प्यास से हो गयी ये हालत

जंगली सील का बच्चा ब्रिस्टल के ओल्ड लॉक एंड वियर (Old Lock & Weir in Bristol) पब के भीतर कैसे और किस तरह आया ये तो किसी को पता नहीं चला लेकिन उसके टैग से ये जरूर पता चल गया कि वो स्कॉटलैंड के दक्षिण से यात्रा कर यहां पहुंचा है.

दुनिया में कभी-कभी कुछ ऐसा देखने को मिलता है, जिसपर यकीन करना आसान नहीं होता। क्या आप ऐसी कल्पना कर सकते हैं कि किसी जीव का बच्चा 300 मील की यात्रा कर सकता है और वो भी बिना खाये पिए. ये सवाल इंग्लैंड के ब्रिस्टल के एक पब में काम करने वालों के ज़ेहन में दौड़ गया, जब पब के आंगन में अचानक एक सील (Seal Pup) का बच्चा (Seal pup) देखा गया. वो बेहद ही कमज़ोर और भूखा भी लग रहा था. वहीँ जब उसके बारे में जानने के लिए पब के कुछ कर्मियों ने उसका टैग (Tag) चेक किया तो जो जानकारी मिली, वो बेहद हैरान करने वाली थी.पता चला कि वो कहीं आस-पास से नहीं बल्कि 300 मील दूर से यात्रा कर इंग्लैंड के इस पब तक पहुंचा है.Seal Pup

जंगली सील (Seal Pup) का बच्चा ब्रिस्टल के ओल्ड लॉक एंड वियर (Old Lock & Weir in Bristol) पब के भीतर कैसे और किस तरह आया ये तो किसी को पता नहीं चला लेकिन उसके टैग से ये जरूर पता चल गया कि वो स्कॉटलैंड के दक्षिण से यात्रा कर यहां पहुंचा है.

वो बेहद कमज़ोर और भूखा भी लग रहा था

खबर फैलते ही नन्हे सील (Seal Pup) को देखने बहुत से लोग वहां इकट्ठा हो गये. चूंकि वो बेहद कमज़ोर और भूखा भी लग रहा था. इसलिए पूरा पब स्टाफ उसकी देखरेख में जुट गया. उसके बाद उसे सुरक्षित जगह पहुंचाने के लिए बचाव दल को सूचना दे दी गई, लेकिन बचाव दल के आने तक सील की सुरक्षा का ज़िम्मा कर्मचारियों ने उठाये रखा. हालाँकि इस दौरान पब का बिजनेस खासा प्रभावित हो रहा था फिर भी उनसब ने मिलकर बारी-बारी सील के बच्चे को संभाला.

पब मालिक डेनियल रॉलिन्स (Daniel Rawlins) का कहना था कि शायद उसे ड्रिंक की कुछ घूंट पीने की ज़रूरत हो, इसीलिए वो इतनी दूर आ गई है. फिर अपनी ही बात पर हंसते हुए डेनियल ने आगे बताया कि सील का बच्चा (Seal Pup) सबसे पहले उसे सुबह 11.30 के आस-पास सड़क किनारे दिखा था. तब उन्होंने यह सोचकर उसे नहीं छेड़ा की शायद वो खुद ही अपने रास्ते चली जायेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. फिर कुछ ही देर बाद सील दुबारा से नज़र आई और अब वो पूरी तरह बाहर थी. उसे देखभाल की ज़रूरत थी. कमजोरी और भूख के चलते अब वो ज्यादा दूर चलने की हालत में नहीं थी. उनकी सुरक्षा में वो काफी अच्छा महसूस कर रही थी. सील का निक नेम ‘नाचो’ था जो फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में पहुंच गई है. डेनियल ने ‘नाचो’ को ‘भागने वाला कलाकार’ (Bit of an escape artist) बताया.

फोटो: साभार डेली स्टार

Motivational Thoughts: पूरे दिन एनर्जी चाहिए तो सुबह-सुबह जरूर करें ये 4 काम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close