UAE का पासपोर्ट विश्व में सबसे पॉवरफुल, रैंकिंग में हिंदुस्तान को झटका, जानिए पाकिस्तान का नंबर

98 देश वीजा फ्री प्रवेश का प्रस्ताव देते हैं, 54 देश वीजा ऑन अराइवल देते हैं और 46 मुल्कों में एंट्री से पहले वीजा की आवश्यकता होती है

यूएई का पासपोर्ट (UAE passport) एक बार फिर विश्व में सबसे पॉवरफुल पासपोर्ट बन गया है। Arton Capital द्वारा जारी रिपोर्ट ने ‘Highest Mobility Score’ प्राप्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट को विश्व में पहला स्थान दिया है जो 152 राष्ट्रों में प्रवेश की इजाजत देता है।

UAE passport

जानकारी के मुताबिक 98 देश वीजा फ्री प्रवेश का प्रस्ताव देते हैं, 54 देश वीजा ऑन अराइवल देते हैं और 46 मुल्कों में एंट्री से पहले वीजा की आवश्यकता होती है। संयुक्त अरब अमीरात का पासपोर्ट (UAE passport) दिसंबर 2018 में पहली मर्तबा सबसे पॉवरफुल पासपोर्ट बना था। 2019 में इसने अपनी रैंक को बरकरार रखा किंतु 2020 में ये फिसलकर 14वें स्थान पर आ गया। अब 2021 में पासपोर्ट ने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है और दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट बन गया है।

महामारी के बाद रैंकिंग में हुआ फेरबदल (UAE passport)

पासपोर्ट (UAE passport) की रैंकिंग धारकों की आवाजाही की आजादी और वीजा फ्री सफर पर आधारित है। पासपोर्ट की ताकत नागरिक की पहचान का प्रतिनिधित्व करती है। साथ ही ये ग्लोबल मौके तक नागरिक की पहुंच, आवाजाही में आसानी और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाला एक आवश्यक कारक है। कोरोना आपदा के बाद मुल्कों के बीच वीजा संबंधी नियम बदलने के बाद रैंकिंग में बदलाव किया गया है।

जानें हिंदुस्तान और पाकिस्तान का हाल

इंडियन पासपोर्ट (UAE passport) को इसमें 85वां पायदान हासिल हुआ है। बीते वर्ष ये रैंक 84 थी। सबसे अंतिम स्थान, 112वीं रैंक अफगानिस्तान को मिली। वहीं पाकिस्तान को पीछे से चौथा स्थान हासिल हुआ है।

Big News For Today: लखीमपुर हिंसा में मरे दो किसानों का अंतिम संस्कार रोका, परिजन कर रहे ये मांग, आईजी मौके पर पहुंची

Controversy : दो फाड़ हुई ये बड़ी पार्टी, नाम और सिंबल भी बदले गए, जानें किसे क्या मिला

रामविलास पासवान की विरासत अब दो टुकड़ों में बंटी, आयोग ने चुनाव चिह्न और नाम भी बदले

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *